तेजपत्ते का इस्तेमाल महज खाने का स्वाद और टेक्सचर बढ़ाना नहीं बल्कि इसके इस्तेमाल से आप अपने बालों की क्वालिटी भी सुधार सकती हैं। तो आइए जानते हैं इस पत्ते का कैसे करना है इस्तेमाल। जो एक्सपर्ट एडवाइस हैं।

खुशबू और सेहत से भरे तेजपत्ते सौंदर्य भी निखारते हैं। इनके इस्तेमाल से न सिर्फ त्वचा स्वस्थ-सुंदर दिखती है बल्कि बाल भी मजबूत बनते हैं। त्वचा और बालों की सेहत संवारने के लिए इन्हें कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, जानिए यहां।

1. आधा टीस्पून तेजपत्ता पाउडर में दो टेबलस्पून दही, आधा टीस्पून शहद और थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार यह पैक लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

2. आधा टीस्पून तेजपत्ता पाउडर में कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें। त्वचा पर निखार आएगा।

3. पांच-छह तेजपत्ते अच्छी तरह धोने के बाद आधा लीटर पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर छानकर पानी अलग करें। शैंपू करने के बाद यह पानी सिर पर डालें। बालों की चमक बरकरार रखने के लिए हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

4. तेजपत्ते का पेस्ट बालों में लगाने से रूसी की समस्या दूर होती है। आप इसे दही में मिलाकर भी लगा सकती हैं।

5. तेजपत्ते के तेल से सिर की मालिश करने से बाल झड़ने की समस्या से राहत मिलती है।

6. अगर सिर में खुजली हो तो तेजपत्ते के पाउडर में थोड़ा-सा कोकोनट ऑयल मिलाकर लगाने से राहत मिलती है।

बाल झड़ना रोकने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ सही केयर भी बहुत जरूरी है। जिसमें घरेलू उपाय काफी हद तक फायदेमंद होते हैं। नेचुरल चीज़ों के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल से बॉडी के हर एक हिस्से को संवारा जा सकता है फिर चाहे वो बाल हों या गाल। तो एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इन नुस्खों को जरूर करें ट्राय।