लंदन । भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक ने यहां की पीएम लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद पार्टी के नेता पद के लिए आवश्यक 100 सांसदों के नामांकन के न्यूनतम समर्थन को प्राप्त कर लिया है। अगर उनके विरोधी अपने साथ कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के 100 नामांकन हासिल करने में विफल रहते हैं, तो ऋषि सुनक पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री बन जाएंगे। जबकि पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन एक बार फिर से पीएम पद की रेस में शामिल होने की तैयारी में लग गए हैं।
एक खबर के मुताबिक ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस के नाटकीय इस्तीफे के बाद ब्रिटेन की सत्तारूढ़ पार्टी को दूसरी बार पीएम पद का चुनाव कराने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कैबिनेट मेंबर पेनी मोर्डंट औपचारिक रूप से पीएम पद के लिए अपनी उम्मीदवारी घोषित करने वाले पहले व्यक्ति थे। जबकि जुलाई में बोरिस जॉनसन के पद से हटने के बाद खुद पीएम बनने की होड़ में शामिल रक्षा मंत्री टॉम तुगेंदत ने घोटाले के दागी पूर्व पीएम जानसन को पीएम पद की रेस से बाहर रहने के लिए एक परोक्ष अपील जारी की।
बहरहाल न तो सुनक और न ही जॉनसन ने सार्वजनिक रूप से अभी तक अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है। ब्रिटिश कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद अगले हफ्ते पार्टी के सदस्यों के लिए संभावित ऑनलाइन वोटिंग से पहले सोमवार को मतदान करेंगे। जबकि संसद में जॉनसन के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक जेम्स डुड्रिज ने कहा कि वह व्हाट्सएप के माध्यम से अपने पुराने बॉस के संपर्क में थे। उन्होंने कहा कि जानसन पीएम पद की रेस में उतरने जा रहे हैं। उधर ऐसी भी खबरें हैं कि सुनक और जॉनसन कैंप कथित तौर पर यह देखने के लिए बातचीत की इच्छा जाहिर कर रहे हैं कि क्या दोनों के बीच किसी समझौते की गुंजाइश है। हालांकि पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के पद से हटने के बाद दोनों के बीच संबंधों में कड़वाहट आ चुकी है।
जबकि पोलिंग कंपनी यूगोव ने पाया कि पांच में से तीन मतदाता जल्दी आम चुनाव चाहते हैं, क्योंकि ब्रिटेन के लोग रोजमर्रा के जीवन में महंगाई के संकट से जूझ रहे हैं। विपक्षी दल भी नए चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं। लेबर पार्टी और अन्य दलों का तर्क है कि केवल एक नया चुनाव ही देश को राजनीतिक अराजकता से बाहर निकाल सकता है। घोटाले के आरोपों से घिरे बोरिस जानसन के पीएम पद से हटने के बाद ब्रिटेन की पीएम बनीं लिज ट्रस ने गुरुवार को केवल 44 दिनों के बाद इस्तीफा दे दिया।