रुतुराज गायकवाड़ ने एमएस धोनी से काफी कुछ सीखा, लेकिन पहली बार एशियन गेम्‍स में हिस्‍सा लेने जा रही भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की कप्‍तानी वो अपने ढंग से करने की तैयारी में जुटे हैं। भारतीय टीम मंगलवार को नेपाल के खिलाफ क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले के साथ एशियन गेम्‍स 2023 में अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

भारत को गोल्‍ड मेडल का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल में श्रीलंका को मात देकर गोल्‍ड मेडल जीता था। गायकवाड़ के नेतृत्‍व वाली भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम भी गोल्‍ड जीतने का जोर लगाएगी। धोनी की देखरेख में आगे बढ़े रुतुराज गायकवाड़ ने कहा कि वो खिलाड़‍ियों को खुलकर खेलने की आजादी देना पसंद करेंगे।

रुतुराज गायकवाड़ ने क्‍या कहा

मुझे एमएस धोनी से बहुत कुछ सीखने को मिला, लेकिन हर इंसाल की स्‍टाइल अलग है। धोनी की स्‍टाइल, उनकी पर्सनालिटी मुझ से थोड़ी अलग है। मैं खुद की लीडरशिप दिखाने की कोशिश करूंगा। हां, धोनी जिस तरह स्थिति को संभालते हैं या खिलाड़ी को मैच के दौरान कैसे संभालते हैं, उसका ध्‍यान जरूर रखूंगा। कुछ चीजें धोनी की रहेंगी, लेकिन मैं अपने तरीके से करूंगा। मैं चाहता हूं कि खिलाड़ी मैदान में जाकर खुद को अभिव्‍यक्‍त करें।

भारतीय कोच ने क्‍या कहा

भारतीय टीम के कोच वीवीएस लक्ष्‍मण ने कहा कि चीन में खेलने का अनुभव अनोखा होगा।

यहां अलग माहौल होगा। हमने सोचा भी नहीं था कि कभी चीन में आकर क्रिकेट खेलेंगे। यह पूरी टीम के लिए शानदार मौका है। एशियन गेम्‍स में हिस्‍सा लेना बड़ी बात है और यह सभी खिलाड़‍ियों के लिए गर्व की बात है। मेरा इस टूर्नामेंट पर ध्‍यान लगा है।

भारतीय टीम का लक्ष्‍य

एशियन गेम्‍स में हमारा लक्ष्‍य गोल्‍ड मेडल जीतना है। क्रिकेट में हमारा वर्ल्‍ड कप, आईपीएल और घरेलू टूर्नामेंट्स होते हैं। हमें उस तरह के माहौल की आदत है। मगर यहां गांव में आकर हमें एथलीट्स के बारे में पता चला। उनके संघर्ष की कहानी पता चली। भारतीय टीम पूरे जोश को बरकरार रखते हुए गोल्‍ड मेडल जीतने के इरादे से प्रत्‍येक मैच में अपना सर्वश्रेष्‍ठ करने की कोशिश करेगी।