होली रंगों का त्यौहार है और इस दिन शायद ही कोई ऐसा होगा, जो इसे सेलिब्रेट करने से पहले सोचता होगा। हालांकि, रंगों के इस त्योहार में बालों और स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। कहते हैं कि अगर स्किन और हेयर केयर से जुड़ी कुछ अहम बातों को फॉलो न किया जाए, तो इस कारण कई परेशानियां आपको तंग कर सकती हैं। रंगों  और गुलाल में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है और इनसे स्किन पर पिंपल्स या रेडनेस आ सकती है। वहीं एहतियात न बरतने पर बाल डैमेज भी हो सकते हैं। कभी बालों में जिद्दी कलर रह जाता है, जिस कारण बालों का झड़ना तक शुरू हो सकता है।

होली के लिए प्री हेयर केयर टिप्स- दो मुंह वाले बाल हटाएं बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि होली का रंग दो मुंह वाले बालों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। दो मुंह वाले बालों पर रंग लगने के बाद बाल डैमेज हो सकते हैं। इसके लिए दो मुंह वाले वालों को होली खेलने से पहले काट लें। बाल धोए रंग खेलने से पहले बालों को धोना न भूलें। इसके लिए होली से एक दिन पहले बालों को शैंपू करें और उनमें कंडीशनर लगाना न भूलें। आप होली खेलने से पहले लीव-इन कंडीशनर भी लगा सकते हैं। ऑयलिंग होली वाले दिन इस टिप को फॉलो करना बेस्ट माना जाता है। होली खेलने से पहले बालों की ऑयलिंग करना न भूलें। ऐसा करने से बालों पर गिरने वाला जिद्दी रंग जम नहीं पाता है और नहाने पर वह आसानी से छूट भी जाता है। ऑयलिंग करने का एक फायदा ये भी होगा कि इससे बालों को पोषण भी मिलेगा।

प्रो या पोस्ट हेयर केयर टिप्स- बालों को शैंपू करें होली खेलने के बाद काफी देर तक कलर को बालों में लगे रहने देने की भूल न करें। तुरंत हेड वॉश करें और इसके लिए अच्छे शैंपू का ही यूज करें। हालांकि, शैंपू करने से पहले बालों में कंघी जरूर कर लें। इससे कलर काफी हद तक बालों से रिमूव हो सकता है। हेयर मास्क होली खेलने के बाद हेड को वॉश कर लेना काफी नहीं है। रंग बालों को डैमेज न करें, इसके लिए बालों में हेयर मास्क लगाएं। ऐसा करीब दो से तीन दिन करें, क्योंकि बालों को पोषण मिलने से वह जल्दी रिपेयर हो सकते हैं। आप घर में मौजूद चीजें जैसे अंडा, एवोकाडो, दही, नींबू व अन्य के हेयर मास्क बनाकर बालों की देखभाल कर सकते हैं।