मध्य प्रदेश में विगत 20 वर्षों के अंतराल में जब से भारतीय जनता पार्टी की सरकार मध्य प्रदेश में आई है तब से लेकर आज तक गरीब कल्याण एवं कमजोर वर्ग के कल्याण से जुड़ी हुई महत्वाकांक्षी योजनाएं चर्चा का विषय बनी रही है। प्रदेश ने केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के साथ अपने आप को जोड़ते हुए डबल इंजन की सरकार के माध्यम से गरीब एवं कमजोर वर्ग के लिए समर्पित कर दिया है । मध्य प्रदेश में पिछले 15 सालों में गरीब कल्याण एवं कमजोर वर्ग कल्याण के लिए समर्पित योजनाओं के विषय में अगर चर्चा की जाए तो सबसे अधिक योजनाएं इस वर्ग विशेष के लिए प्रदेश के विकास से जुड़ी हुई सर्वाधिक राष्ट्रीय स्तर पर आंकी जा सकती है । गरीब कल्याण एवं कमजोर वर्ग की दृष्टि से मध्य प्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर पिछले 15 वर्षों में आठ राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुए ।
मध्य प्रदेश में लगभग 20 वर्ष पूर्व जब कांग्रेस की सरकार हुआ करती थी उस समय कमजोर वर्ग एवं गरीब वर्ग के विकास के लिए मध्यप्रदेश राष्ट्रीय स्तर पर 24 वें पायदान पर था, जो आज पांचवें स्थान पर है ।।

प्रदेश की संबल योजना एवं केंद्र की खाद्यान्न योजना ने गरीबों को दिया बड़ा सहारा । 

मध्य प्रदेश में डबल इंजन की सरकार के रूप में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जिस तरह से खाद्यान्न योजना, जो महामारी के समय प्रारंभ हुई थी, के अंतर्गत लगभग पिछले 5 वर्षों से मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है, ये योजना आज तक बंद नहीं की गई है। इसी प्रकार कमजोर वर्ग के कल्याण के लिए समर्पित संबल योजना ने भी मध्य प्रदेश के इस वर्ग को भरपूर राहत दी । संबल योजना एक एवं दो के क्रम में मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 5,25000 से अधिक हितग्राहियों को पायदान के अंतर्गत एवं द्वितीय पायदान के क्रम में संबल योजना क्रमांक 2 के अंतर्गत 24 लाख हितकारी को 4917 करोड रुपए से अधिक का लाभ प्राप्त हुआ है । ज्ञात हो कि जब प्रदेश में वर्ष 2018 में कांग्रेस पार्टी की सरकार आई थी तब इस संबल योजना को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था एवं लगभग डेढ़ वर्ष तक जब तक भारतीय जनता पार्टी की सरकार वापस नहीं आई, तब तक इस योजना को पूरी तरह बंद रखा गया । इस योजना के लाभार्थी लोगों को एक बार फिर से वर्ष 2020 में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जोड़कर इस योजना को नवीन रूप दिया था । वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 5 करोड़ 30 लाख से अधिक हितग्राहियों को निशुल्क खाद्यान्न आज दिनांक तक प्राप्त हो रहा है । संभवतः इसे ही डबल इंजन की सरकार का फायदा कह सकते हैं ।

पीएम आवास योजना एवं उज्जवला योजना ने भी बदली तस्वीर । 

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में संचालित केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना जिसका सीधा-सीधा लाभ ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र स्तर पर महिलाओं को प्राप्त हुआ है , वह योजना है उज्ज्वला योजना । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश में पिछले 10 साल के अंतराल में जब से उज्ज्वला योजना का प्रारंभ हुआ है तब से लेकर आज दिनांक तक 82 लाख से अधिक उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन निशुल्क गरीब वर्ग की महिलाओं को वितरित किए गए । वहीं दूसरी ओर अगर प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण एवं आवास से जुड़ी हुई मानवीय योजना की चर्चा करें तो मध्य प्रदेश का अपने आप में बड़ा रिकॉर्ड रहा है । प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश में 45 लाख से अधिक आवास गरीबों के लिए वितरण किए गए । अर्थात मध्य प्रदेश में 45 लाख से अधिक परिवार प्रधानमंत्री के द्वारा संचालित की गई योजना के अंतर्गत अब स्वयं के घरों में निवास कर रहे है, जो डबल इंजन की सरकार से पूर्व अर्थात इस योजना के प्रारंभ होने से पहले सड़कों पर झोपड़ी बनाकर रहते थे अथवा ग्रामीण स्तर पर बेहद बुरे हालात में अपना जीवन बसर कर रहे थे । कुल मिलकर मध्य प्रदेश में डबल इंजन की सरकार के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना एवं उज्जवला योजना में मध्य प्रदेश के गरीब एवं कमजोर वर्ग के लोगों की तस्वीर बदलकर रख दी ।


 मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, चरण पादुका सहित भू अधिकार योजना राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित। 

मध्य प्रदेश में पिछले 15 वर्ष के अंतराल में जब से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी तब से लेकर आज दिनांक तक मुख्यमंत्री कन्यादान योजना एवं लाडली लक्ष्मी योजना के साथ-साथ मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना एकमात्र ऐसी योजना रही जिसे कई प्रदेशों ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना में शामिल किया । मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश में लाखों लोगों को तीर्थ दर्शन का लाभ मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना के द्वारा प्राप्त हुआ । पिछले एक वर्ष के अंतराल में इस योजना में हवाई सफर को भी जोड़ दिया गया, जिसके माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कई तीर्थ यात्रियों को हवाई जहाज के माध्यम से तीर्थ दर्शन कराया । मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में अभी तक 25 लाख से अधिक यात्रियों को पिछले 12 वर्षों के अंतराल में तीर्थ यात्रा का लाभ प्राप्त हुआ है । वहीं दूसरी और सामाजिक एवं सांस्कृतिक के साथ-साथ लाभार्थी सूची में शामिल योजना मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना का लाभ 2 लाख से अधिक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों को भी मिला है । यह योजना वर्तमान में अविरल रूप से अनवरत जारी है । संवेदनशील एवं मानवीय योजनाओं के रूप में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा वर्ष 2020 में प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के अंतर्गत लगभग 20 लाख लोगों को जो तेंदुपत्ता संग्रह के रूप में बनवासी क्षेत्र में कार्यरत थे उन्हें अर्थात 20 लाख लोगों को जूता चप्पल एवं पानी की बोतल एवं अन्य सामान इस योजना के अंतर्गत प्रदान किया गया । कुल मिलाकर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं छोड़ी गई जिसके अंतर्गत सामाजिक एवं आर्थिक रूप के साथ-साथ मानवीय पहलू का ध्यान नहीं रखा गया हो ।