भोपाल ।   राजधानीवासियों को जल्द ही मेट्रो की सौगात मिलने जा रही है। भोपाल में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन सितंबर में होगा। लेकिन इससे पहले शनिवार को यानी आज मेट्रो के माडल कोच का अनावरण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया। मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में सुबह करीब सवा दस बजे मुख्यमंत्री शिवराज पहुंचे और और इस माडल कोच का अनावरण किया। कार्यक्रम में भूपेंद्र सिंह मंत्री नगरीय आवास एवं विकास विभाग एवं महापौर मालती राय के साथ-साथ अन्य गणमान्य हस्तियां मौजूद रहीं।

बटन दबाकर किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने बटन दबाकर मेट्रो माडल कोच का अनावरण किया। इसके बाद वे कोच के अंदर भी गए और इसका मुआयना किया। मेट्रो माडल कोच का जो कि मेट्रो ट्रेन का ही वास्तविक माडल है एवं मेट्रो ट्रेन इस प्रकार के तीन कोच से मिलकर बनती है। प्रत्येक कोच की लंबाई 22 मीटर और चौड़ाई 2.9 मीटर है। इस कोच की लागत करीब 5 करोड़ रुपए है।

मंडीदीप, सीहोर तक ले जाएंगे मेट्रो

इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि आज एक सपना और संकल्प पूरा हो रहा है। सितंबर माह के अंत में हम इसका ट्रायल रन कर देंगे और अप्रैल में विधिवत रूप से इसे शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि 15 महीने में कांग्रेस की सरकार के दौरान इसके काम में देरी हुई, पर अब इसका काम तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस मेट्रो ट्रेन को हम इधर मंडीदीप तक और बैरागढ़ होते हुए सीहोर ले जाएंगे।

पटरी पर नहीं दौड़ेगा, लेकिन सबकुछ असली मेट्रो जैसा

माडल कोच पटरी पर तो नहीं दौड़ सकेगा, लेकिन इसमें सब कुछ असली जैसा ही है। अनावरण के बाद इसको आमजन न सिर्फ देख सकेंगे बल्कि अनुभव भी ले सकेंगे।इसमें यात्रियों को मेट्रो ट्रेन में सफर का अनुभव होगा, जिसमें बकायदा मेट्रो में आपका स्वागत है... अगला स्टेशन एम्स है... दरवाजे बाईं तरफ खुलेंगे... कृपया दरवाजों से हटकर खड़े हों जैसे निर्देश सुनाई देंगे।

यह है माडल की खासियत

माक अप मेट्रो के डिजाइन एवं तकनीकी विशेषताओं के गहन अध्ययन एवं अनुमोदन के लिए बनाया गया है, लेकिन यह वास्तविक जैसा ही है। विशेषकर बच्चों के लिए एक मनोरंजन एवं ज्ञानवर्धन का उपकरण भी बनेगा। माक अप/माडल मेट्रो ट्रेन का ही प्रारूप है।

- ड्राइवर मोटर कार के 1-1 माक-अप/माडल की लंबाई लगभग 22 मीटर और चौड़ाई लगभग 2.9 मीटर है।
- ट्रेन आपरेटर एवं यात्री सीटें हैं।
- चार आटोमैटिक गेट है।
- कांच की खिड़कियां हैं।
- माडल के अंदर और बाहर आकर्षक पेंटिंग की गई है।
- पकड़ने के लिए ग्रैब हैंडल है।
- एलईडी पैनल, डिजिटल रूट मैप और साइनेज भी हैं।
- पूरा कोच एयर कंडिशनर है।
- आटोमैटिक हेडलाइट है।