देशभर के राज्यों के मौसम का मिजाज तेजी के साथ बदल रहा है। अधिकतर राज्यों में लोगों को गर्मी ने सताना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों पर लगातार बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है।

वहीं, मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों में छह मार्च तक बारिश होने की संभावना जताई है। आइए जानते हैं आज देश की राजधानी दिल्ली समेत बाकी राज्यों में कैसा बना रहेगा मौसम।

दिल्ली का मौसम
देश की राजधानी दिल्ली में मौसम बेरूखी जारी है। दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री दर्ज किया गया था। यह सामान्य तापमान से 5 डिग्री अधिक था। वहीं न्यूनतम तापमान में 16.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज तेज हवाएं चलने के आसार हैं और मौसम साफ बना रहेगा। शनिवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा सकता है। यानि की आज भी गर्मी से निजात मिलने के आसार नहीं है।

यूपी का मौसम
यूपी में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मौसम विभाग ने आज यूपी के कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। इसी के साथ यूपी की राजधानी की बात करें तो शनिवार को वहां पर अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा सकता है।

राजस्थान का मौसम
जस्थान में भी मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के अजमेर, कोटा, जयपुर, उदयपुर में आज बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं अन्य इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

पहाड़ों के मौसम का हाल
पहाड़ों पर पिछले कुछ दिनों से बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। इसी के साथ आज मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। पहाड़ी राज्यों को अभी ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। वहीं, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तराखण्ड और गुजरात में भी बारिश का अनुमान है।