सोल| एक मीडिया रिपोर्ट में एक सूचित स्रोत का हवाला देते हुए कहा गया है कि दक्षिण कोरिया निकट भविष्य में एक नई 'उच्च-शक्ति' बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण-लॉन्च करने की सोच रहा है। योनहाप न्यूज ने बुधवार को बताया कि देश मिसाइल के विकास पर काम कर रहा है, जिसे ह्यूनमू-5 के नाम से जाना जाता है, जो इसकी निवारक क्षमताओं की एक प्रमुख संपत्ति है।

इससे पहले दिन में, अटकलें सामने आई थीं कि रक्षा विकास के लिए राज्य द्वारा संचालित एजेंसी शुक्रवार को सोल से 150 किमी दक्षिण-पश्चिम में तियन में अपने शुक्रवार और शनिवार के लिए पास के जल पर लागू नौवहन चेतावनी के कारण अनहेंग परीक्षण स्थल पर इसका परीक्षण कर सकती है।

लेकिन रक्षा मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को किसी भी समुद्री लाइव-फायर प्रशिक्षण की कोई योजना नहीं है, जाहिर तौर पर मिसाइल परीक्षण की योजना को रद्द या विलंबित किया जा सकता है।

यह मिसाइल 75 टन-बल के जोर के साथ 8-9 किलोग्राम वजनी वारहेड ले जाने में सक्षम है और अपॉजी तक पहुंचने के बाद मच 10 की गति से नीचे उतरती है।

इसकी अधिकतम सीमा अज्ञात बनी हुई है, लेकिन पर्यवेक्षकों ने कहा कि यह 3,000 किमी या उससे आगे उड़ान भरने में सक्षम हो सकता है।

केएमपीआर तीन-अक्ष प्रतिरोधक संरचना का एक स्तंभ है जिसमें किल चेन प्री-एम्प्टिव स्ट्राइक प्लेटफॉर्म और कोरिया वायु और मिसाइल रक्षा प्रणाली शामिल है।