1  . एक्सरसाइज करें    : एक्सरसाइज करने से मसल्स के साथ ही स्किन भी टाइट होती है। वैसे तो हर तरह की एक्सरसाइज को आपको करनी चाहिए लेकिन स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से राहत दिलाने में क्रंचेज़ बेस्ट है। इसके बाद उठक-बैठक का अभ्यास करें।

2 .  हेल्दी डाइट लें  :  स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी चीज़ों को शामिल करें। हेल्दी फैट वाली चीज़ें अच्छी रहती हैं। विटामिन ई और विटामिन सी वाले फल खाएं। पत्तेदार हरी सब्जियां खाना फायदेमंद रहेगा। इन डाइट से नए टिश्यूज़ को बनने में मदद मिलती है।

3 .तेल का इस्तेमाल :   जैतून, बादाम और लैवेंडर तेल को मिलाकर ऐलोवेरा के साथ मिलाकर एक घोल बना लें। इन मिश्रित तेलों का इस्तेमाल रोजाना नहाने से पहले करें या रात को सोने से पहले लगा लें और सुबह नहा लें। वैसे नारियल तेल की मसाज भी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर करने में काफी फायदेमंद है।

4 . अरंडी के तेल की मालिश  :   हाथों में कुछ बूंद अरंडी के तेल की लेकर स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह गोल-गोल घुमाएं। 10 मिनट तक मालिश करें और फिर 10-15 मिनट बाद नहा लें।

5 . चीनी का स्क्रब  : चीनी, बादाम और नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार करें और इस स्क्रब से स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें। एक महीने तक 8-10 मिनट इस स्क्रब के इस्तेमाल करें और फिर असर देखें।