गर्मियों में मिलने वाले फलों में तरबूज लगभग सबका पसंदीदा फ्रूट है, जिसे ऐसे खाने के अलावा जूस, चाट, सलाद, मार्गरीटा, सालसा जैसे और भी कई तरीकों से लोग खाते हैं। गर्मियों में इसे खाना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें लगभग 97% पानी होता है, तो इसे खाने से इस मौसम में डिहाइड्रेशन से बचे रह सकते हैं। इसके अलावा यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को भी पूरा करता है।  

तरबूज को नमक के साथ खाने के नुकसान

अगर आपको भी तरबूज पर नमक लगाकर खाने की आदत है, तो इस आदत को छोड़ दें। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक से तरबूज के पोषक तत्व शरीर में एब्जॉर्ब नहीं हो पाते हैं। तरबूज में मौजूद न्यूट्रिशन का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले, इसके लिए इसके स्वाद के साथ बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट न करें। तरबूज खाने के साथ और उसके तुरंत बाद भी नमक या नमक वाली चीजें नहीं खाना है, इस बात का भी ध्यान रखें।

तरबूज को खाने से पहले उसमें नमक डालें या न डालें, यह स्वाद की बात है। कम मात्रा में नमक आमतौर पर सुरक्षित और फायदेमंद माना जाता है। नमक डालने से तरबूज के स्वाद में थोड़ा अंतर आ जाता है। कुछ लोगों के लिए, नमक मिलाने से मिठास बढ़ जाती है और तरबूज का प्राकृतिक रस बाहर आ जाता है, जिससे यह और भी मज़ेदार लगने लगता है।

हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि, बहुत ज्यादा नमक के सेवन से सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है, जैसे ब्लड प्रेशर बढ़ना और हृदय रोगों का खतरा इसलिए, तरबूज ही नहीं, किसी भी भोजन में नमक ऊपर से नमक डालकर खाने की आदत को बदल लें।जिन लोगों को पहले से ही सेहत से जुड़ी समस्याएं हैं, जैसे हाई ब्लड प्रेशर या किडनी की प्रॉब्लम, उन्हें तो नमक का सेवन करते वक्त और ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।