हिंदू धर्म में दीपक का महत्व बहुत अधिक रहा है. दीपक के बिना पूजा को भी अधूरा सा ही माना जाता है. दीपदान की महता तो कई गुना शुभ फल देने वाली होती है. भक्त लोग पवित्र नदियों में दीपदान करते हैं तो पूजनीय वृक्षों पर दीपक जला कर दीपदान किया जाता है.

दीपक घर की चौखट पर रखा जाता है और जीवन को प्रकाशमय कर देता है. भगवान की पूजा-अर्चना में भी दीपक का होना शुभता का सूचक होता है. दीपक को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं.

यह एक छोटा सा दीपक आपके जीवन को भी रोशनी से भर सकता है. आज के समय में जब चिंताएं सभी को घेरे हुए हैं तो हर कोई चाहता है कि उसका जीवन खुशहाल हो और उसे किसी चीज की कमी न हो. मानसिक चिंताएं दूर हों. इस सपने को पूरा करने के लिए लोग कड़ी मेहनत के साथ-साथ पूजा-पाठ भी करते हैं. कई बार हमें अपनी मेहनत के मुताबिक फल नहीं मिल पाता है. इसके अलावा कई बार बेवजह परेशानी आ जाती है. प्रगति में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है.

इन सभी प्रकार की समस्याओं से निजात के लिए तथा समृद्धि शांति के लिए यदि कुछ वास्तु उपाय कर लिए जाएं तो इनका प्रभाव बहुत मिलता है. इसमें से एक उपाय दीपक के द्वारा बःई हम कर सकते हैं. अगर धन नहीं टिकता, रिश्तों कारण हम कभी-कभी परेशान हो जाते हैं तो दीपक से जुड़ी छोटी बातों का ध्यान रखकर जीवन में सुख-समृद्धि और तरक्की पा सकते हैं.

दीपक के उपाय एवं लाभ

नियमित रुप से दीपक प्रज्जवलित करना
नियमित रूप से पूजा के लिए यदि दीपक को जलाया जाए तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है. ऎसा करने से देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है. भगवान की पूजा को लेकर कई नियम भी बताए गए हैं. इन्हीं में से एक है देवताओं को दीपक दिखाना और आरती करना. घर में सुख-शांति के लिए आरती की थाल पूरे घर में घुमाई जाती है. ऐसा करने से घर का वास्तुदोष भी खत्म हो जाता है. घर में खुशनुमा माहौल बना रहता है.

दीपदान से मिलेगी नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति
दीपदान करना यह आप किसी भी रुप में कर सकते हैं घर पर या कहं मंदिर में या फिर तुलसी इत्यादि पर दीपक जलाते हैं तो यह बहुत शुभ होता है. अगर आप भी पूजा के दौरान दीपक जलाते हैं और आरती करते हैं तो नकारात्मकता दूर होने लगती है.