काबुल| अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने गुरुवार को कहा कि उसने अगस्त 2021 में काबुल के पतन के बाद देश छोड़ने वाले लोगों को उनके वतन लौटने में मदद करने के लिए एक आयोग का गठन किया है। एक बयान में सरकार के हवाले से कहा, "अफगान व्यक्तियों के संपर्क और प्रत्यावर्तन आयोग का गठन खान और पेट्रोलियम के कार्यवाहक मंत्री शेख शहाबुद्दीन डेलावर की देखरेख में किया गया है, ताकि अफगानों को उनकी मातृभूमि में लौटने में मदद मिल सके।"

बयान में कहा गया है कि आयोग का गठन कैबिनेट की बैठक के बाद हुआ। इसमें कहा गया है कि छह सदस्यीय आयोग उन अफगानों से संपर्क करेगा, जो देश छोड़कर चले गए हैं, ताकि वे अपने वतन लौट सकें और विदेश में रहने के बजाय शांति से रह सकें। पिछले साल अगस्त में तालिबान द्वारा अधिग्रहण के बाद कई अफगान सुरक्षा बलों और सिविल सेवकों ने अफगानिस्तान छोड़ दिया।

हाल के महीनों में, अंतरराष्ट्रीय विकास पर एक प्रमुख विशेषज्ञ सुल्तान मसूद दाकीक, पूर्व अफगान सरकार के शांति राज्य मंत्री अब्दुल सलाम रहीमी, अफगान वायु सेना के कई पायलट और एक महिला महापौर देश लौट आए हैं। इस महीने की शुरूआत में, उप प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने अफगान निवेशकों से देश लौटने का आह्वान किया था।