Tandoori Egg Recipe: 25 दिसंबर और उसके बाद नया साल, लगातार सेलिब्रेशन का माहौल बना रहेगा। ऐसे में आप भी परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के बारे में सोच रही होंगी। अच्छे दिन की शुरूआत तो स्वादिष्ट भोजन के साथ होती है। अगर आप बच्चों और परिवार के लिए कुछ टेस्टी बनाने की सोच रही हैं तो तंदूरी एग को ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाना मुश्किल नही हैं और स्वाद भी लाजवाब लगता है। तो चलिए जानें कैसे बनेगा तंदूरी एग। 

सामग्री
चार अंडे उबले हुए, नमक स्वादानुसार, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस एक चम्मच, आधा चम्मच चाट मसाला, चार चम्मच दही, एक चम्मच तंदूरी मसाला, दो चम्मच बेसन, सरसो का तेल, धनिया की पत्ती।

तंदूरी एग बनाने की विधि
तंदूरी एग बनाने के लिए मैरिनेशन तैयार कर लें। मैरिनेशन के लिए किसी कटोरी में बेसन और दही को मिक्स कर लें। साथ में नींबू का रस, लाल मिर्च पाउडर, तंदूरी मसाला और नमक डालकर अच्छे से फेंट लें। तंदूरी मैरिनेशन तैयार है। 

अंडों को पानी में डालकर उबाल लें। उबालने के बाद इसके छिलको उतार लें। अंडे को छोटे टुकड़ों में करके अच्छी तरह से मैरिनेट कर दें। पूरे मसालों को अंडों पर अच्छी तरह से लपेटने के बाद करीब आधे घंटे के लिए रख दें। जब सारे मसाले अच्छी तरह से अंडे में सोख लें। तब पैन को गैस पर गर्म करें। इसमे सरसो का तेल डालें और अच्छी तरह से गर्म हो जाने दें। इसमे मैरिनेट किए हुए अंडों को डालें। 

अच्छी तरह से पक जाने दें। आप चाहें तो ग्रिलर पर भी इस तंदूरी अंडों को पका सकते हैं। पैन पर दोनों तरफ से अंडों को सुनहरा कर लें। गैस बंद कर पैन में गर्मागर्म परोसें। ओवन में तंदूरी एग पकाना चाहती हैं तो ट्रे में सारे मसालों से लिपटे एग को रखकर करीब दस मिनट के लिए 180 डिग्री सेल्सियस पर पकाएं। फटाफट तैयार हो जाएगा तंदूरी एग।