वेस्टइंडीज ने भारत पर लगातार दूसरी जीत हासिल की है। टीम ने इंडिया को दूसरे टी-20 मुकाबले में 2 विकेट से हराया। इस जीत की मदद से कैरेबियाई टीम 5 मुकाबलों की सीरीज में 2-0 की बढ़त पर आ गई है। मैच गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला गया। सीरीज का तीसरा मुकाबला भी इसी मैदान पर होगा। रविवार को भारत ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 152 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज ने 18.5 ओवर में 8 विकेट पर जीत हासिल कर ली। निकोलस पूरन प्लेयर ऑफ द मैच रहे। आगे पढ़िए मैच रिपोर्ट और एनालिसिस...

भारत की हार के कारण...

    फिर फेल रहा टॉप ऑर्डर भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर फिर फेल रहा। ओपनर्स इस मुकाबले में भी टीम को उम्मीद के मुताबिक शुरुआत नहीं दिला सके। टीम के टॉप-3 बैटर्स ने महज 35 रन बनाए। भारतीय टीम ने 16 रन के टीम स्कोर पर शुभमन गिल का विकेट गंवा दिया था। महंगे रहे भारतीय गेंदबाज 152 रन के सामान्य से स्कोर को डिफेंड करते हुए भारतीय गेंदबाजों ने भर-भर के रन लुटाए। कप्तान पंड्या ने चार ओवर में 35 और अर्शदीप ने 34 रन दिए। मुकेश कुमार ने 3.5 ओवर में 34 रन दिए, जबकि रवि बिश्नोई ने 31 रन खर्च किए। वहीं, चहल ने 3 ओवर में 19 रन दिए।

लगातार विकेट गंवाकर हारी टीम इंडिया, गेंदबाज भी महंगे रहे

गुयाना में भारतीय टीम को 2 विकेट की हार मिली और टीम इस सीरीज में 2-0 से पिछड़ गई। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने लगातार विकेट गंवाए। टॉप ऑर्डर के खराब प्रदर्शन के बाद मिडिल ऑर्डर में तिलक वर्मा के अलावा किसी दूसरे बैटर ने जिम्मेदारी नहीं उठाई। अनुभवी संजू सैमसन 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे। कप्तान पंड्या ने 29 रन जरूर बनाए, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट 133 के आसपास ही रहा। अन्य बैटर भी कुछ खास नहीं कर सके। पावरप्ले में हमारे बैटर्स महज 34 रन ही बना सके। इससे कैरेबियाई टीम को 153 रन का टारगेट मिला। दूसरी पारी की शुरुआत में पंड्या ने पहले ओवर में ओपनर्स को आउट कर विंडीज को दवाब में ला दिया। फिर अर्शदीप ने चौथे ओवर में तीसरा झटका दिया, लेकिन यहां से पूरन-पॉवेल की साझेदारी ने मेजबानों को संकट से उबार लिया। बीच के ओवर्स में कैरेबियंस को इक्का-दुक्का झटके लगे, लेकिन प्रभाव नहीं छोड़ सके। हां, 16वें ओवर में चहल ने रुख भारत की ओर मोड़ा, लेकिन 17वें, 18वें और 19वें ओवर्स में मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह आखिरी के दो विकेट लेने में नाकाम रहे। चहल के ओवर्स के बाद भारत के जीतने की उम्मी बढ़ी थी, लेकिन विंडीज के पुछल्ले बैटर्स ने आखिरी ओवर्स से पहले ही मैच खत्म कर दिया। देखें भारत-वेस्टइंडीज दूसरे टी-20 का स्कोरकार्ड भारत ने पावरप्ले में 34 और वेस्टइंडीज ने 61 रन बनाए।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला : शुभमन गिल (7 रन)- अल्जारी जोसेफ ने दूसरे ओवर की 5वीं बॉल गुड लेंथ पर डाली, जो बल्ले का बाहरी किनारा लेकर थर्ड मैन की दिशा की ओर गई। हेटमायर ने कैच किया।
 दूसरा : सूर्यकुमार यादव (1 रन)- चौथे ओवर की तीसरी बॉल को ईशान किशन ने स्क्वैयर लेग की ओर खेला, इस पर नॉन स्ट्राइक एंड के बैटर सूर्यकुमार क्रीज से बाहर निकल आए। काइल मेयर्स ने तेजी से बॉल पकड़ी और नॉन स्ट्राइक पर थ्रो किया, जो सीधा स्टंप पर लगा। तब तक सूर्या क्रीज पर नहीं पहुंच सके थे।
तीसरा: ईशान किशन (27 रन)- 10वें ओवर की चौथी बॉल पर बोल्ड हुए। रोमारियो शेफर्ड ने यह बॉल बैक ऑफ लेंथ पर रखी, जो एंगल के साथ बाहर निकल रही थी, ईशान बॉल को समझ नहीं सके और गेंद ने ऑफ स्टंप उड़ा दिया।
चौथा: संजू सैमसन (7 रन)- अकील हुसैन ने 12वें ओवर की दूसरी बॉल शार्ट लेंथ पर ऑफ स्टंप के पास रखी। इसे सैमसन आगे निकलकर मारना चाहते थे, लेकिन स्पीड का सही अनुमान नहीं लगा सके और चूक गए। ऐसे में विकेटकीपर निकोलस पूरन ने मौके का फायदा उठाकर उन्हें स्टंप कर दिया।
पांचवां: तिलक वर्मा (51 रन)- हुसैन ने 16वें ओवर की 5वीं बॉल मिडिल स्टंप पर शार्ट लेंथ पर डाली, जिस पर तिलक बड़ा हिट करना चाहते थे, लेकिन बॉल को बाउंड्री पार नहीं करा सके और फाइन लेग में मैकॉय के हाथों कैच आउट हुए।
छठा: हार्दिक पंडया (24 रन)- 18वें ओवर की आखिरी बॉल पर अल्जारी जोसेफ ने एक शानदार यॉर्कर पर पंड्या को बोल्ड कर दिया।
सातवां: अक्षर पटेल (14 रन)- 19वें ओवर की पहली बॉल पर आउट हुए। रोमारियो शेफर्ड ने शॉर्ट बॉल डाली, जो बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर क्रीज के ऊपर खड़ी हो गई। विकेटकीपर निकोलस पूरन ने आसानी से कैच किया।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

वेस्टइंडीज: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, जॉनसन चार्ल्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल (कप्तान), शिम्रोन हेटमायर, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्ज़ारी जोसेफ और ओबेड मैकॉय।

भारत: ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार और रवि बिश्नोई।