हम सभी अक्सर कई फलों और सब्जियों के बीज को कचरा समझकर कूड़े में फेंक देते हैं, पर क्या आप जानते हैं कुछ बीज असल में सब्जियों और फलों से कहीं ज्यादा लाभकारी हो सकते हैं? कई अध्ययनों में कद्दू के बीज के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ का जिक्र मिलता है। ये बीज किसी दवा से कम प्रभावी नहीं हैं। घरेलू उपाय के अलावा मेडिकल साइंस ने भी अध्ययनों के आधार पर पाया कि अगर कद्दू के बीज का सेवन किया जाता है तो ये ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी समस्याओं को कम करने तक में आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि कद्दू के बीज अत्यधिक पौष्टिक होते हैं। प्रजनन क्षमता में सुधार से लेकर बेहतर हृदय स्वास्थ्य और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने तक में इसका सेवन करना लाभप्रद हो सकता है। इसमें मौजूद तमाम प्रकार के पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में कारगर पाए गए हैं। आइए कद्दू के बीज से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं ये बीज 

कद्दू के बीज मैग्नीशियम के सबसे अच्छे प्राकृतिक स्रोतों में से एक हैं। आपके शरीर में 600 से अधिक रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है। मैग्नीशियम का पर्याप्त स्तर रक्तचाप को नियंत्रित करने, हृदय रोगों के जोखिम को कम करने, हड्डियों का निर्माण और रखरखाव के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में लाभकारी हो सकता है। मैग्नीशियम  मांसपेशियों-तंत्रिका कार्यों को ठीक रखने और ऊर्जा को बढ़ाने के लिए भी आवश्यक है।

हृदय के लिए बहुत फायदेमंद

कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, जिंक और अनसेचुरेटेड फैट्स का अच्छा स्रोत हैं, ये सभी आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कद्दू के बीज का तेल रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है, जो हृदय रोग के लिए दो महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं। 35 पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं के साथ 12-सप्ताह तक किए गए अध्ययन में पाया गया कि कद्दू के बीज के तेल की खुराक से डायस्टोलिक रक्तचाप 7% तक कम और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर 16% बढ़ गया।

डायबिटीज रोगियों को मिल सकता है इससे लाभ

रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी कद्दू के बीज के सेवन से लाभ मिल सकता है। शोध में पाया गया कि कद्दू के बीज या इसके पाउडर का सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर में विशेष लाभ मिला। स्वस्थ वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने 65 ग्राम कद्दू के बीज वाले भोजन का सेवन किया, उनमें भोजन के बाद रक्त शर्करा का स्तर काफी नियंत्रित पाया गया। यह सेहत के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। 

बेहतर नींद पाने में मिल सकती है मदद 

अगर आपको सोने में परेशानी महसूस करते हैं, अनिद्रा जैसी समस्याओं के शिकार हैं तो कद्दू के बीज से इसमें भी लाभ पा सकते हैं। अध्ययनों के मुताबिक कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन नाम का एक प्राकृतिक स्रोत होता है, यह एक अमीनो एसिड है जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करता। शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिदिन कम से कम 1 ग्राम ट्रिप्टोफैन का सेवन करने से नींद में सुधार होता है। अनिद्रा के शिकार लोगों को इससे लाभ मिलते हुए देखा गया है।