ध्वनि प्रदूषण को लेकर लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल को लेकर चिंता के बीच विभिन्न प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों ने भी इसके इस्तेमाल को लेकर निर्देश जारी किए हैं। भारत अकेला देश नहीं है जहां धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की बात हो रही है। कुछ देश ऐसे भी हैं जहां पहले से ही धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल को लेकर प्रतिबंध लगा हुआ है या दिशा-निर्देश जारी हैं।

देश में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल को लेकर एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया है। इस बार इस विवाद को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने हवा दी है। राज ठाकरे की चेतावनी के बाद महाराष्ट्र सरकार ने धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए पुलिस की अनुमति अनिवार्य कर दी है।

दरअसल, राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी दी थी कि तीन मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा दिए जाने चाहिए नहीं तो उनके कार्यकर्ता मस्जिदों के बाहर लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाएंगे। इस चेतावनी पर महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन सरकार के नेताओं ने राज ठाकरे की खिंचाई की थी, लेकिन लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए पुलिस की अनुमति अनिवार्य कर दी।