इंदौर ।   सीहोर के कुबेरेश्वर धाम में रुद्राक्ष महोत्सव के पुराने अनुभवों को ध्यान में रखते हुए इस बार बड़े बदलाव किए गए हैं। इंदौर से सीहोर और भोपाल जाने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। सीहोर जाने वाली बसों और ट्रेनों में जगह नहीं है। इंटरसिटी और वंदे भारत एक्सप्रेस पूरी तरह भरी रही। भोपाल की तरफ जाने वाली अन्य ट्रेनों और बसों में भी सीट खाली नहीं है। 10 मार्च तक ट्रेन और बसों में इसी तरह की स्थिति रहने की संभावना है। कुबेरेश्वर धाम में कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने रुद्राक्ष वितरण कार्यक्रम रखा है। इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। पिछले साल महाशिवरात्रि पर कुबेरेश्वर धाम में दस लाख से अधिक लोग पहुंचने से इंदौर-भोपाल हाईवे पर घंटों जाम लग गया था। इस बार ऐसी स्थिति न बने, इसके लिए प्रशासन ने भी इंतजाम किए हैं। लोग भी सड़क मार्ग से यात्रा करने से बच रहे हैं। भोपाल, आष्टा और सीहोर अप-डाउन करने वाले लोगों ने ट्रेनों में बुकिंग करा ली है। इससे ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही है। 

ट्रैफिक रहेगा डायवर्ट

पिछली बार बिगड़ी व्यवस्था से सबक लेकर प्रशासन ने भी पहले ही ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया है। इंदौर-भोपाल मार्ग पर यातायात बाधित न हो, इसके लिए इंदौर से भोपाल जाने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। भोपाल से यह ट्रैफिक भाऊखेड़ी, अमलाह होते हुए इंदौर जाएगा। इसके अलावा सीहोर-आष्टा हाईवे के ट्रैफिक को भी डायवर्ट किया गया है। सिर्फ जो वाहन महोत्सव में शामिल होने जा रहे है, उन्हें ही इंदौर-भोपाल रोड से जाने दिया जाएगा। इंदौर-भोपाल मार्ग पर जगह-जगह ट्रैफिक डायवर्जन के बोर्ड लगा दिए गए हैं। यह ट्रैफिक डायवर्जन व्यवस्था 10 मार्च तक लागू रहेगी। 

इंदौर रेलवे स्टेशन पर आम दिनों से ज्यादा भीड़

सीहोर में कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के कुबेरेश्वर धाम में रुद्राक्ष महोत्सव में शामिल होने के लिए देशभर से लोग आ रहे हैं। इसका असर इंदौर रेलवे स्टेशन पर भी देखा जा रहा है। आम दिनों की तुलना में इंदौर रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को ज्यादा भीड़ रही। भोपाल की तरफ जाने वाली ट्रेनों में भी ज्यादा भीड़ दिखी। इंदौर से सीहोर जाने के लिए टैक्सी कारों की बुकिंग भी आम दिनों से ज्यादा रही।