नई दिल्ली। Skin Care Tips: अपनी स्किन को नर्म मुलायम, खिली-खिली और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। हालांकि, खूबसूरत त्वचा के लिए सिर्फ बेसन हल्दी का पेस्ट या फिर मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस मास्क ही जरूरी नहीं है, बल्कि इसके लिए चेहरे का अंदरूनी पोषण भी जरूरी है और ये पोषण हम सिर्फ चेहरे पर कुछ लगा ही नहीं बल्कि, डाइट में कुछ जरूरी विटामिन्स को शामिल करने भी मिलते हैं।

ऐसे में हमें इस बात पर गौर करना जरूरी है कि आखिर किन विटामिन्स की वजह से हमारी स्किन अंदर से टोंड होने को साथ ही इसमें नेचुरल निखार भी नजर आएगा। आइए जानते हैं त्वचा के लिए कुछ जरूरी विटामिन्स के बारे में-

विटामिन-A

विटामिन ए त्वचा की नई कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करने वाला विटामिन है। असल में विटामिन ए हमारे स्किन के लिए सबसे अच्छा है। ये सूर्य की किरणों से हमारे स्किन को सुरक्षित रखता है और साथ ही कोलेजन को बढ़ावा देता है। विटामिन ए ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। साथ ही मुंहासे की समस्या को भी दूर करता है। विटामिन ए की पूर्ति के लिए शकरकंद, दही, अंडे, गाजर और लाल बेल मिर्च आदि को अपने डाइट में शामिल करें।

विटामिन-C

चेहरे की स्किन के लिए सबसे जरूरी विटामिन सी है। विटामिन सी का इस्तेमाल अपनी डेली रूटीन में करना चाहिए। पुरुषों में प्रतिदिन 90 मिलीग्राम और महिलाओं में 75 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है। इसके नियमित सेवन से स्किन टोंड और ग्लोइंग रहती है। इसकी पूर्ति के लिए विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल जैसे आंवला, कीनू ,नींबू,संतरा, मुसम्मी, टमाटर, हरी और लाल मिर्च और हरी सब्जियों का सेवन करें।

विटामिन-E

चेहरे की निखार को बनाए रखने में विटामिन ई मददगार होता है। इसका सबसे अच्छा सोर्स मार्केट में मिलने वाले विटामिन ई के कैप्सूल्स हैं, जिसे खा भी सकते हैं और लगा भी सकते हैं। इससे आपको खूबसूरत ग्लोइंग स्किन मिलती है।

विटामिन-K

विटामिन के हमारे चेहरे के घाव को भरने के साथ-साथ डार्क सर्कल्स को भी खत्म करने का काम करता हैं। इसलिए इसे भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

विटामिन बी3

विटामिन बी3 चेहरे की नमी को बरकरार रखने में मदद करती है। ये चेहरे को अंदर से हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करती है। इसकी पूर्ति के लिए बीजयुक्त फूड आइटम्स और हरी पत्तेदार सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।