चिलचिलाती गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। धूप और तेज धूल भरी आंधी ने हर किसी को परेशान कर रखा है। इस मौसम में अपनी स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो गर्मी की शुरुआत से ही आपको स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ऑयली स्किन वाले लोग गर्मी भर इसी बात से परेशान रहते हैं कि उनके चेहरे पर न तो सही से मेकअप टिक पाता है, और न ही चेहरा पसीने की वजह से ग्लो करता है। अगर आप भी गर्मी में ऑयली स्किन पर होने वाली इन समस्याओं से परेशान हैं, तो इसमें मुल्तानी मिट्टी आपको राहत दिला सकती है। आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी से बने कई ऐसे फेसपैक के बारे में बताएंगे, जिसको लगाकर आपका चेहरा ग्लो करेगा।

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर का रस

टमाटर में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप मुल्तानी मिट्टी के साथ टमाटर का रस मिलाकर फेसपैक बनाएंगे तो उससे आपका चेहरा ग्लो करेगा। इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में करीब डेढ़ चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो टमाटर का रस मिला लें। तैयार होने के बाद बीस मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं और फिर फेस धो दें।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा

गर्मियों के मौसम में एलोवेरा चेहरे पर ठंडक पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में अगर आप इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाएंगी तो आपकी स्किन को काफी राहत मिलेगी। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी लें और फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल मिलाएं। इसके बाद इस पैक को बीस मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद इसे साफ कर लें। कुछ ही दिन में इसका असर दिखने लगेगा।

मुल्तानी मिट्टी के साथ लगाएं शहद

शहद में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को काफी फायदा पहुंचाते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में करीब एक से डेढ़ चम्मच मुल्तानी मिट्टी और करीब आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस पैक में गुलाब जल भी मिला लें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं।

नींबू के रस में मिलाएं मुल्तानी मिट्टी

अगर आप नींबू के रस में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पैक तैयार करेंगे तो इससे आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी। इसे बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अगर पेस्ट गाढ़ा हो गया है, तो इसमें गुलाब जल मिला सकते हैं।  इस पैक को मात्र बीस मिनट के लिए चेहरे पर लगाना है।