भारतीय शेयर बाजार ने पिछले कुछ समय में काफी तेजी से दौड़ लगाई है। इस कारण म्यूचुअल फंड्स स्कीमों ने भी निवेशकों को जमकर रिटर्न दिया है। हाल के दिन स्मॉल कैप फंड्स में निवेशकों का ज्यादा रुझान देखा गया है।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक साल में ज्यादातर बड़े स्मॉल कैप फंड्स ने 20 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। आज रिपोर्ट में उन स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बाजार को आउटपरफॉर्म किया है।

किन स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड्स ने दिया सबसे अधिक रिटर्न?

क्वांट स्मॉल कैप फंड 

क्वांट स्मॉल कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने निवेशकों को एक साल में 39.76 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस म्यूचुअल फंड स्कीम के तहत ज्यादातर पैसा निफ्टी स्मॉलकैप 250 शेयरों में लगाया जाता है।

एचडीएफसी स्मॉल कैप फंड 

एचडीएफसी स्मॉल कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने निवेशकों को 38.05 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, इस स्कीम के माध्यम से एसएंडपी बीएसई 250 स्मॉल कैप इंडेक्स को ट्रैक किया जाता है।

फ्रैंकलिन इंडिया स्मॉलर कंपनी फंड 

फ्रैंकलिन इंडिया स्मॉलर कंपनी फंड के डायरेक्ट प्लान ने 35.51 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस स्कीम की ओर से निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स को ट्रैक किया जाता है।

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड 

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने निवेशकों को 35.12 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस स्कीम के तहत ज्यादातर निवेश निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स के शेयरों में किया जाता है।

टाटा स्मॉल कैप फंड 

टाटा स्मॉल कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने 35 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस स्कीम की ओर से भी ज्यादातर निवेश निफ्टी स्मॉलकैप 250 शेयरों में किया जाता है।

आईटीआई स्मॉल कैप फंड 

आईटीआई स्मॉल कैप फंड ने निवेशकों को 29.90 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस स्कीम की ओर से निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स को ट्रैक किया जाता है।