वैसे तो देश भर में भगवान शिव के काफी बड़े-बड़े और प्रसिद्ध मंदिर हैं लेकिन फिरोजाबाद के एक गांव में स्थित भगवान शिव का यह मंदिर महाभारत काल की याद दिलाता है. यहां राजा शांतनु भगवान शिव की उपासना किया करते थे. तब से इस मंदिर पर पूजा अर्चना की जा रही है. महाशिवरात्रि पर यहां भव्य मेले का आयोजन होता है और देशभर से लोग यहां दर्शन के लिए आते हैं.

मंदिर के पुजारी रमेश गोस्वामी ने बताया कि सांति गांव में यह मंदिर हज़ारों साल पुराना है. महाभारत काल के राजा शांतनु ने इस गांव के पास आकर एक शिवलिंग की स्थापना की थी. उसके बाद यह शिवलिंग खुदाई के दौरान जमीन से प्रकट हुआ,तब से यहां गांव के लोग भगवान शिव की पूजा अर्चना कर रहे हैं. वहीं इस मंदिर को राजा शांतनु के नाम शांतेश्वर महादेव के नाम से जाना जाता है.

होती है सभी मनोकामाएं पूरी

पुजारी ने बताया कि महाशिवरात्रि का पर्व जहां बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. मंदिर के पास एक भव्य मेले का आयोजन भी होता है. जहां भक्त आकर के प्रसाद लेते हैं और भगवान शिव पर बेलपत्र के साथ-साथ दुग्धभिषेक भी करते हैं. वहीं भगवान भोलेनाथ यहां आने वाले सभी भक्तों की मनोकामनाएं अवश्य पूरी करते हैं.

दूर-दूर से दर्शन के लिए आते हैं भक्त

मंदिर के पुजारी ने बताया के यह मंदिर इतना चमत्कारिक है कि यहां दर्शन के लिए फिरोजाबाद ही नहीं बल्कि यूपी एमपी और दिल्ली तक के लोग शिवरात्रि पर दर्शन के लिए आते हैं. यहां भक्तों की लंबी लाइन लगती है और सुबह से ही दर्शन के लिए भक्त आना शुरू कर देते हैं. वहीं उन्होंने बताया कि भगवान शांतेश्वर महादेव यहां आने वाले हर भक्त के कष्टों को दूर करते हैं और उन्हें आशीर्वाद देते हैं.