आपकी जिंदगी में होने वाली सभी घटनाओ का आपकी कुंडली से विशेष संबंध होता है. आपका खान-पान, रहन-सहन, आपकी वाणी इन सब का संबंध भी आपकी कुंडली से होता है. ऐसे में अगर आपके किसी भी साथी या रिश्तेदार को नशे की लत है तो यह भी आपकी कुंडली के जरिए पता लगाया जा सकता है.

ज्योतिषाचार्य राधा मोहन तिवारी के मुताबिक कुंडली में 12 भाव और 9 ग्रह होते है. जिससे, संपूर्ण जीवन का चक्रण देखा जाता है. कुंडली में जो दूसरा भाव होता है उसे धन का भाव भी माना जाता है, वाणी का भाव और मुख का भाव भी कहा जाता है. ऐसे में अगर आपकी कुंडली में दूसरे भाव पर श्रेष्ठ ग्रह बैठे हो तो यह आपको धनवान बनाता है वहीं, अगर पाप का ग्रह जैसे राहु अगर कुंडली में दूसरे भाव में बैठा हो तो ये जातक नशे की ओर आगे बढ़ाता है. नशे की लत लगवाता है.

करें राहु के ये उपाय
ज्योतिषाचार्य राधा मोहन तिवारी ने कहा कि अगर आपके घर में भी किसी परिजन को या दोस्त को नशे की लत है तो समझ लीजिए की उसकी कुंडली के दूसरे भाव में राहु बैठा है, जो जातक को नशे की तरफ लेकर जा रहा है. हालांकि, अगर उस भाव में किसी शुभ ग्रह की दृष्टि हो तो जातक कहीं ना कहीं नशे की लत से बचा रहता है. लेकिन अगर क्रूर ग्रह जैसे राहु उच्च का है तो ये जातक को नशे की ओर ले जा सकता है. जातक की नशे की लत को दूर करवाने के लिए बुद्ध का ये उपाय अगर जातक करेंगे तो उनको नशे जैसी समस्याओं से निजात मिलेगी. बुधवार के दिन ऐसे जातक किसी गरीब या अपाहिच को खाने पदार्थ दान करें तो कुछ ही समय बाद जातक की नशे की लत छूटती हुई दिखाई देने लगेगी.