बेसन एक ऐसी सामग्री है जिससे हम बहुत सारे स्नैक्स तैयार कर सकते हैं। मीठे से लेकर नमकीन आइटम बनाने के लिए बेसन की मदद ली जा सकती है। अगर आपकी रसोई में बेसन रखा है हो खाने से लेकर नाश्ते की डिश बनकर तैयार हो सकती है। आज हम बेसन से बने तीन स्नैक्स की रेसिपी लेकर आए हैं। जिसने बनाना बेहद आसान है। साथ ही ये टी टाइम के लिए परफेक्ट स्नैक्स है। आगे की स्लाइड में जानें क्या है स्नैक्स की रेसिपी।

बेसन की मसालेदार मठरी : मठरी आमतौर पर मैदे से बनकर तैयार होती है। लेकिन इस बार हम इसमे बेसन का ट्विस्ट लेकर आए हैं। इसे बनाने के लिए जरूरत होगी- बेसन दो कप, मैदा दो कप, हींग, जीरा, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, तेल मोयन के लिए, नमक स्वादानुसार।

बनाने की विधि : मठरी बनाने के लिए किसी बाउल में मैद, नमक, अजवाइन और थोड़ा सा तेल डालकर मिक्स करें। फिर इस आटे को पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें। इस आटे को 15 मिनट के लिए छोड़ दें। एक दूसरे बाउल में बेसन, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, गरम मसाला, जीरा और थोडा सा तेल डालकर मिलाएं। इस आटे को पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें।

15 मिनट बाद मैदा और बेसन दोनों को आटे को चार भागों में बांट लें। मैदे के आटे को लोई बनाकर बेल लें। इसी तरह से बेसन के आटे की भी लोई बनाकर बेल लें। फिर दोनों को एक साथ दूसरे के ऊपर रखकर बेल लें। फिर इसे रोल करें। अब चाकू की मदद से आधा इंच मोटा टुकड़ा काट लें। अब इस गोल टुकड़े को हाथों की मदद से दबाकर हल्का सा बेल लें। फिर कांटे की मदद से इस मठरी पर छेद बना लें। जिससे कि ये क्रिस्पी बनें। इसी तरह से सारे आटे की मठरी बनाकर तैयार कर लें। अब कड़ाही में तेल गर्म करें और धीरे-धीरे कर मठरियों को डालें। इन्हें तब तक तलें जब तक कि ये सुनहरे ना हो जाएं। बस ठंडाकर किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख दें।