लंदन| एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉक प्लेटफॉर्म अपने यूरोपीय उपयोगकर्ताओं को बता रहा है कि साइट पर उपयोगकर्ता की जानकारी तक चीनी पहुंच के बारे में राजनीतिक और नियामक चिंताओं के बीच, चीन सहित महाद्वीप के बाहर के कर्मचारियों द्वारा उनके डेटा तक पहुंचा जा सकता है। द गार्जियन ने बताया कि चीनी स्वामित्व वाला सोशल वीडियो ऐप अपनी गोपनीयता नीति को अपडेट कर रहा है ताकि यह पुष्टि की जा सके कि चीन सहित देशों में कर्मचारियों को उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंचने की अनुमति है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्लेटफॉर्म का उनका अनुभव सुसंगत, सुखद और सुरक्षित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन अन्य देशों में यूरोपीय उपयोगकर्ता डेटा को टिकटॉक कर्मचारियों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है, उनमें ब्राजील, कनाडा और इजराइल के साथ-साथ अमेरिका और सिंगापुर शामिल हैं, जहां यूरोपीय उपयोगकर्ता डेटा वर्तमान में संग्रहीत है।

यूरोप में टिकटॉक की गोपनीयता की प्रमुख, एलेन फॉक्स ने कहा: मजबूत सुरक्षा नियंत्रण और अनुमोदन प्रोटोकॉल की एक श्रृंखला के अधीन, और जीडीपीआर (यूरोपीय संघ के सामान्य डेटा सुरक्षा विनियमन) के तहत मान्यता प्राप्त विधियों के माध्यम से अपना काम करने की प्रदर्शित आवश्यकता के आधार पर हम ब्राजील, कनाडा, चीन, इजराइल, जापान, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित हमारे कॉपोर्रेट समूह के कुछ कर्मचारियों को टिकटॉक यूरोपीय उपयोगकर्ता डेटा तक दूरस्थ पहुंच की अनुमति देते हैं।

डेटा का उपयोग प्लेटफॉर्म के पहलुओं पर जांच करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें इसके एल्गोरिदम का प्रदर्शन भी शामिल है, जो उपयोगकर्ताओं को सामग्री की सिफारिश करता है, और कष्टप्रद स्वचालित खातों का पता लगाता है। टिकटॉक ने पहले स्वीकार किया है कि कुछ उपयोगकर्ता डेटा चीन में कंपनी, बाइटडांस के कर्मचारियों द्वारा एक्सेस किया जाता है। जुलाई में खुलासा किए गए रिपब्लिकन सीनेटरों को लिखे एक पत्र में, टिकटॉक के मुख्य कार्यकारी शॉ जी च्यू ने कहा, गैर-संवेदनशील का एक संकीर्ण सेट अमेरिकी उपयोगकर्ता डेटा को विदेशी कर्मचारियों द्वारा देखा जा सकता है यदि यूएस-आधारित टिकटॉक सुरक्षा टीम द्वारा अनुमोदित किया जाता है। उन्होंने कहा कि कोई भी डेटा चीनी सरकारी अधिकारियों के साथ साझा नहीं किया गया था।

गोपनीयता नीति अपडेट, जो यूके, यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र और स्विट्जरलैंड पर लागू होता है, और जो 2 दिसंबर को लाइव होगा, ऐप द्वारा उत्पन्न डेटा के उपयोग पर राजनीतिक और नियामक दबाव की पृष्ठभूमि के खिलाफ होगा, जिसके दुनिया भर में एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं।