एक कप कॉफी आपको एनर्जी देने का काम करने के साथ-साथ स्किन को भी फायदेमंद है. कॉफी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. कॉफी का इस्तेमाल आप टैन को दूर करने के लिए कर सकते हैं. कॉफी का इस्तेमाल आप कई तरह की नेचुरल चीजों में मिलाकर कर सकते हैं. कॉफी आपके रोमछिद्रों में जमा गंदगी को दूर करती है. कॉफी से आपकी स्किन पर नेचुरल निखार आता है.

इसके साथ ही ये स्किन के दाग-धब्बों को भी कम करने का काम करती है. इससे चेहरे को मॉइश्चराइज करने में मदद मिलती है. आप सन टैन से छुटकारा पाने के लिए किन तरीकों से कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं

कॉफी और शहद का फेस पैक

आप चेहरे के लिए कॉफी और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं. शहद और कॉफी को अच्छे से मिलाएं. इस पैक को स्किन पर बीस मिनट के लिए लगा छोड़ दें. इसके बाद कॉफी के पेस्ट को पानी से हटा दें. शहद से आपकी स्किन मुलायम भी बनी रहती है.

कॉफी और दूध का पेस्ट

एक कटोरी में 1 से 2 चम्मच दूध लें. इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर मिला लें. अब कॉफी और दूध के पेस्ट को स्किन पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखें. इसके बाद इसे स्किन से हटा दें.

कॉफी और एलोवेरा का पेस्ट

एक कटोरी में एक बराबर मात्रा में कॉफी और एलोवेरा अच्छे से मिला लें. कॉफी और एलोवेरा के पेस्ट को स्किन पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद स्किन को ठंडे पानी से धो लें.

कॉफी और चीनी

आप टैन दूर करने के लिए कॉफी, चीनी और नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इन चीजों को मिलाकर आप स्क्रब बना सकते हैं. इस पेस्ट में आप थोड़ा सा पानी मिलाएं. कॉफी के स्क्रब से कुछ देर के लिए स्किन की मसाज करें. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

कॉफी और नींबू का पेस्ट

एक चम्मच कॉफी में जरूरत अनुसार नींबू का रस मिलाएं. इन दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसके बाद कॉफी और नींबू के पेस्ट को दस मिनट के लिए स्किन पर लगाएं. इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें.