विश्व कप 2023 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। 5 अक्टूबर से इस महासंग्राम का आगाज होना है, जिसका फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा। इस साल भारत की मेजबानी में ये टूर्नामेंट होना है, जिसमें भारत को जीत का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है। साल 2011 के बाद टीम इंडिया के पास अपने घर में दूसरी बार चैंपियन बनने का मौका है। ऐसे में अपने होम कंडीशन का टीम इंडिया पूरा फायदा उठाना चाहेंगी। बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में भारत को पूरा फोकस करना होगा। हर किसी की निगाहें मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह पर रहने वाली हैं। हालांकि, इस टूर्नामेंट में ऐसे 5 भारतीय गेंदबाज रहे, जिन्होंने सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं। आइए जानते हैं उन बॉलर्स के बारे में।

विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज

1. जहीर खान- 44 विकेट

सबसे पहले नंबर पर है पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान का नाम, जिन्होंने वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। जहीर ने 23 पारियों में 20 की औसत से 44 विकेट चटकाए हैं।

2. जवागल श्रीनाथ- 44 विकेट

दूसरे नंबर पर है पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का नाम, जिन्होंने 1999 से 2003 तक विश्व कप में 34 मैच खेले और इस दौरान 34 मैचों में 44 विकेट लिए हैं। उन्होंने जहीर से ज्यादा मैच खेलते हुए 44 विकेट लिए इसलिए उनका नाम दूसरे नंबर पर है।

3. मोहम्मद शमी- 31 विकेट

तीसरे नंबर पर है टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम, जिन्होंने अब तक विश्व कप में कुल 11 मैच में खेले है। इस दौरान उन्होंने 15 की औसत से 31 विकेट चटकाए हैं।

4. अनिल कुंबले- 31 विकेट

चौथे नंबर पर है पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नाम, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए विश्व कप में कुल 18 मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 31 विकेट अपने नाम किए।

5. कपिल देव- 28 विकेट

पांचवें नंबर पर है पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव का नाम, जिन्होंने 26 मैच खेलते हुए कुल 28 विकेट लिए हैं।