लंदन । बस से विदेश घूमने का खयाल अच्छा है, क्या आप ऐसा करना चाहेंगे? अगर हां तो बहुत जल्द आपका यह सपना पूरा हो सकता है। दरअसल, भारत-म्यांमार सीमा पर आवाजाही सामान्य होने के साथ दिल्ली से लंदन के लिए बस  सर्विस शुरू की जा सकती है। इसी साल सितंबर में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त लग्जरी बसें दिल्ली से लंदन के लिए रवाना हो जाएंगी। 
रास्ता तय हो जाने के बाद एडवेंचर्स ओवरलैंड की ओर से ‘बस टू लंदन’ की पहल के तहत इस बस मे यात्रा करने के इच्छुक लोग 70 दिनों में करीब 20 हजार किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 18 देशों का सफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको 20 हजार डॉलर यानी करीब 15 लाख का पैकेज लेना होगा। इस पैकेज में टिकट, वीजा और अलग-अलग देशों में ठहरने की सुविधा सरीखी सभी सेवाएं शामिल हैं।
इसके साथ ही 46 साल बाद यह दूसरा मौका होगा, जब लोगों को दिल्ली से लंदन के लिए बस सेवा का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। 
दरअसल, एक ब्रिटिश कंपनी ने 1957 में वाया दिल्ली लंदन-कोलकाता के बीच बस सेवा की शुरुआत की थी। बस चल रही थी, लेकिन कुछ वर्ष बाद बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। फिर एक ब्रिटिश यात्री ने डबल डेकर बस बनाकर, दोबारा सिडनी-भारत-लंदन के बीच बस सेवा शुरू की। ये 1976 तक चलती रही। उस वक्त ईरान के अंदरूनी हालात और भारत-पाकिस्तान के बीच के तनाव को देखते हुए बस सेवा को बंद कर दिया गया था। 
अब फिर से भारत की एक निजी कंपनी ने इस दिशा में काम करना शुरू किया है। बस सेवा के लिए तमाम कारणों में जिस वजह से पुरानी बस सेवा बंद हुई थी, उससे बचने के लिए बस का पुराना रूट बदल दिया गया है। पाकिस्तान व अफगानिस्तान की जगह अब इसे म्यांमार, थाईलैंड, चीन, किर्गिस्तान होने हुए फ्रांस तक ले जाया जाएगा। इसके साथ ही इंग्लिश चैनल पार करने के लिए क्रूज का भी सहारा लिया जाएगा। 
दिल्ली से वाया कोलकाता बस म्यांमार पहुंचेगी। इसके बाद थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, लतविया, लिथुआनिया, पोलैंड, चेक गणराज्य, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस के बाद लंदन पहुंचेगी। फ्रांस और लंदन के बीच फेरी सेवा के जरिए बस को फ्रांस के कैले से यूके के डोवर तक ले जाया जाएगा और इसे पार करने में करीब दो घंटे का समय लगेगा। इसके बाद बस में सवार यात्री लंदन के लिए रवाना होंगे। पुरानी बस की तरह नई बस में भी 20 सीटें होंगी और हर यात्री के लिए अलग से केबिन होगा। इसमें खाने-पीने से लेकर सोने तक की सुविधाएं होंगी। इस बस में सफर करने के लिए वीजा सहित सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ यात्रा कर सकते हैं।