सीएम शिवराज दिखाएंगे हरी झंडी


भोपाल । भोपाल में सेफ्टी रन के बाद मेट्रो का ट्रायल रन तीन अक्टूबर से शुरू होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्रायल रन शुरू करने के कार्यक्रम के लिए समय दे दिया है। मुख्यमंत्री हरी झंडी दिखाकर मेट्रो का ट्रायल रन शुरू करेंगे। यह ट्रायल रन पाचं से छह महीने तक चलेंगा। भोपाल में सुभाष नगर से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के बीच ट्रायल होगा।  ट्रायल रन में सिंग्नल, टाइमिंग के साथ ही मेट्रो को चला कर देखा जाएगा। यह ट्रायल अप्रैल-मई तक चलेगा। इसके बाद सेंट्रल रेलवे कमिश्नर को टेस्टिंग को अनुमति देने के लिए लिखा जाएगा। सबकुछ ठीक रहा तो अप्रैल-मई तक भोपाल और इंदौर में जनता को मेट्रो को सौगात मिल सकती है।

तीन-तीन कोच की मेट्रो दौड़ेंगी
भोपाल में मेट्रो का 30.95 किमी ट्रेक प्रस्तावित हैं। इसमें से प्रथम चरण में भोपाल में 7 किमी का प्रायोरिटी कॉरीडोर बनाया जा रहा हैं। इसमें सुभाष नगर और रानीकमलापति के बीच करीब चार किमी के ट्रेक पर ट्रायल होगा। भोपाल मेट्रो को आल्सटॉप ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड कंपनी करीब 25 मेट्रो ट्रेन सेट आएंगे। भोपाल और इंदौर दोनों ही शहर में शुरुआत में तीन-तीन डब्बों की मेट्रो दौड़ेंगी।

भोपाल में बन रहे आठ स्टेशन
भोपाल में सुभाष नगर से एम्स तक आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसमें सुभाष नगर, केंद्रीय विद्यालय, बोर्ड ऑफिस चौराहा, एमपी नगर जोन-2, रानी कमलापति, डीआरएम ऑफिस, अल्कापुरी और एम्स में आठ स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसमें सुभाष नगर और कमलापति रेलवे स्टेशन का काम 80 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। रानी कमलापति से एम्स के बीच मेट्रो के ट्रायल शुरू होने में अप्रैल तक का समय लग जाएगा। यहां पर रेलवे ओवर ब्रिज बनना है। जिसकी अनुमति मिलने के बाद अब काम शुरू हुआ है।