माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter ने अब पत्रकारों के सस्पेंडेड अकाउंट्स को री-स्टोर कर दिया है। इतना ही नहीं कंपनी अगले 30 दिनों में और भी कई सस्पेंडेड अकाउंट्स को बहाल करने का प्लान बना रही है। दरअसल, हाल ही में एलन मस्क और ट्विटर के बारे में खबरें लिखने वाले कई पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया गया था।

सस्पेंडेड अकाउंट्स को री-स्टोर कर रहा ट्विटर
ट्विटर के इस कदम के बाद UN के जनरल सेक्रेटरी एंटोनियो गुटेरेस ने पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट बैन किए जाने के फैसले की निंदा की। इतना ही नहीं कई देशों के ऑफिशियल्स और कई लोगों ने भी ट्विटर के इस फैसले की जमकर आलोचना की। कुछ ऑफिशियल्स ने यह कहा कि ट्विटर 'प्रेस फ्रीडम' को खतरे में डाल रहा है। लगातार हो रही अलोचना के बाद अब ट्विटर ने पत्रकारों के सस्पेंडेड अकाउंट्स को री-स्टोर करने का फैसला किया।

शुक्रवार रात कई ट्वीट्स कर ट्विटर ने कहा कि उसने कई पॉलिसीज की पहचान की है, जहां रूल्स को तोड़ने के लिए परमानेंट सस्पेंशन एक असंतुष्ट एक्शन था। कंपनी ने कहा कि जो अकाउंट्स बहाल हैं, उनको अभी भी रूल्स का पालन करना होगा। परमानेंट सस्पेंशन सीरियस वॉयलेशन के लिए एक एनफोर्समेंट एक्शन बना रहेगा।

सभी अकाउंट्स का सस्पेंशन हटाया गया
ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने भी एक ट्वीट कर कहा कि सोशल-मीडिया साइट पर एक पोल के बाद अब उन सभी अकाउंट्स का सस्पेंशन हटाया गया, जिन्होंने उनकी लोकेशन को डॉक्स किया था। मस्क कई बार पोल के जरिए लोगों से पूछकर फैसले लेते हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में ट्विटर ने कई प्रमुख पत्रकारों के अकाउंट्स को सस्पेंड किया था।

पत्रकारों पर मस्क की लोकेशन शेयर करने का लगाया था आरोप
इन पत्रकारों में न्यूयॉर्क टाइम्स, वॉशिंगटन पोस्ट, CNN और वॉइस ऑफ अमेरिका के पत्रकार भी शामिल थे। इतना ही नहीं इन पत्रकारों की ट्विटर प्रोफाइल और पुराने ट्वीट्स भी गायब हो गए थे। पत्रकारों के अकाउंट्स को मस्क ने यह आरोप लगाते हुए सस्पेंड किया था कि वे उनके परिवार को खतरे में डाल रहे हैं।

बता दें कि पत्रकारों के अकांउट्स सस्पेंड करने से पहले ट्विटर ने इन्हें कोई चेतावनी नहीं दी थी और न ही किसी प्रोसेस का पालन किया था। पत्रकारों अकाउंट सस्पेंड करने का कारण भी नहीं बताया गया था। हालांकि, तब मस्क ने कहा था कि इन पत्रकारों ने उनकी लोकेशन के बारे में व्यक्तिगत जानकारी साझा की थी और इसलिए इनके अकांउट सस्पेंड किए गए हैं।

एलन मस्क ने कहा था, 'मंगलवार रात को किसी ने मेरे परिवार का पीछा किया। पूरे दिन मेरी आलोचना करना ठीक है, लेकिन मेरी रियल टाइम लोकेशन शेयर करना और मेरे परिवार को खतरे में डालना ठीक नहीं है। कुछ नियम पत्रकारों पर भी लागू होते हैं।'