अशोकनगर ।   शनिवार की सुबह करीब 11.30 बजे जिला न्यायालय के पास सड़क दुर्घटना में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई। यह हादसा स्पीड ब्रेकर के पास हुआ जिसमें सिलेण्डरों से भरे ट्रक के पिछले पहिए के चपेट में दोनों बाइक सवार बाइक फिसलने के बाद आ गए। मृतक दोनों सगे भाई थे इनमें से एक भाई इंदौर तो दूसरा गुना का निवासी बताया जा रहा है। इंदौर के मालवीय नगर में रहने वाले पृथ्वीराज जाटव और गुना में रहने वाला उनका भाई दुर्गेश जाटव अशोकनगर में सोफा बनाने का काम काज लंबे समय से करते आ रहे थे। इसी काम के सिलसिले में उनका अशोकनगर आना जाना लगा रहता था। शनिवार को दोनों भाई गुना से अशोनकगर के लिए बाइक से निकले। जब उनकी मोटरसाइकिल जिला न्यायालय के पास पहुंची तो अचानक सड़क पर गाड़ी स्लिप हो गई जिससे दोनों गिर गए। स्पीड ब्रेकर के पास बाइक फिसलने से बाइक को सड़क के दूसरी तरफ गिरी जबकि दोनों ही बाइक सवार सड़क पर गिरे। इसी दौरान इंडेन गैस के सिलेण्डर भरकर आ रहा ट्रक का अगला पहिया तो निकल गया लेकिन पिछले पहिए की चपेट में दोनों भाई आ गए। भारी बजनी ट्रक और उसमें रखे सिलेण्डर के वजन से दोनों भाईयों के शरीर और सिर बुरी तरह से कुचल गया। इससे दोनों की ही मौके पर मौत हो गई। इस दौरान ट्रक भी 10 कदम की दूरी पर रुक गया। बाद में पुलिस ने ट्रक चालक को पकड़ लिया है।

बुरी तरह से कुचल गया था सिर-

दुर्घटना के समय गुना से अशोकनगर आ रही बाइक अचानक फिसल गई। बाइक के ठीक पीछे ट्रक आ रहा था जो मृतकों की बाइक के ऊपर चढ़ गया जिससे उनके सिर कुचल गए। इस कारण दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। गाड़ी नंबर के आधार पर पुलिस ने मृतकों की शिनाख्ती का प्रयास किया। बाद में जिला अस्पताल में शवों का परीक्षण कर परिजनों को सौंप दिए गए।

प्रथम दृष्टया यह बताई जा रही वजह

जिस तरह से सड़क दुर्घटना हुई उसमें प्रत्यक्ष दर्शियों के मुताबिक पृथ्वीराज का वजन अधिक था। दुर्घटना स्थल के पास अचानक मोबाइल आया तो एक हाथ से मोबाइल उठाते हुए बातचीत चल रही थी तभी स्पीड ब्रेकर के अचानक आते ही बाइक अनियंत्रित हो गई।

तभी पीछे चल रहा ट्रक का अगला पहिया तो निकल गया लेकिन दोनों बाइक सवार सड़क पर गिरने के कारण पिछले पहिए की चपेट में आ गए। इस दौरान बाइक पर एक मोटा काला बैग भी रखा था जो सड़क के दूसरी तरफ गिर गया जबकि मोबाइल हाथ से छूटकर एक तरफ गिरा। इस घटना में बाइक पूरी तरह से सुरक्षित रही। कुचले शव को रखने में इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिका- घटना स्थल पर कहीं छाती के फैंफड़े थे तो सिर बुरी तरह से कुचल चुका था। वर्षा के बीच कुचल चुके शव को देखने की हिम्मत तक लोग नहीं जुटा पा रहे थे तब प्रधान आरक्षक नीतेश सेन, उपेंद्र सिकरवार और इस्तायक खान के साथ कोतवाली के सफाई कर्मी आनंद बाल्मिक, जय प्रकाश बाल्मिक शव वाहन चालक, एम्बुलेंस चालक राहुल यादव ने शव को समेटते हुए उठवाया। इस दौरान टीआई नरेंद्र त्रिपाठी सहित स्टाफ भी मौजूद रहा।

इनका कहना-

ट्रक के पिछले पहिया की चपेट में आने से दोनों सगे भाइयों की मौत हो गई। पुलिस ने ट्रक चालक को पकड़ लिया है। मर्ग कायम पर शव परिजनों को सौंप दिया है।

नरेंद्र त्रिपाठी टीआई सिटी कोतवाली।