उडुपी, कर्नाटक का बहुत ही खूबसूरत जगह है, जहां आप दोस्तों और फैमिली के साथ अपने वेकेशन को शानदार और यादगार बना सकते हैं। बीच डेस्टिनेशन के नाम पर लोगों को गोवा ही पहला ऑप्शन समझ आता है, लेकिन अगर आप भी बीच लवर हैं, तो एक बार उडुपी को जरूर एक्सप्लोर करें। 

Beaches के अलावा यहां और भी कई सारी जगहें हैं जहां आप अपनी दो से तीन दिनों की छुट्टी को यादगार बना सकते हैें। उडुपी मंदिरों के भी जाना जाता है। मतलब नेचर से लेकर एडवेंचर और धार्मिक यात्राओं के शौकीनों के लिए भी ये एकदम परफेक्ट जगह है।  

मालपे बीच

मालपे, उडुपी के फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक है। सुनहरा रेत, सुहावना मौसम, लाजवाब लोकल फूड्स और बीच वॉक मालपे की पहचान हैं। ये बीच मैंगलोर से 66 किलोमीटर और उडुपी से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मालपे बीच बेसिकल एक नेचुरल बंदरगाह है, जो यहां बसे मोगावीरा मछुआरों के लिए बहुत उपयोगी है। कर्नाटक के इस बीच पर चार चट्टानी द्वीप हैं। सबसे उत्तरी द्वीप दरिया-बहादुरगढ़ है, मध्य वाला दरिया-गदरा-कल्लू है, जबकि सबसे दक्षिणी द्वीप कारी-इलाडा-कल्लू है। चौथा चट्टानी द्वीप, सेंट मैरी द्वीप है।

सेंट मैरी द्वीप

सेंट मैरी, मालपे बीच के चार चट्टानी द्वीपों में से सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इस आइलैंड को कोकोनट आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है। अपनी खास बनावट और चट्टानी संरचनाओं की वजह से ये टूरिस्ट के बीच बहुत फेमस है। 

कौप बीच

मैंगलोर और उडुपी शहर के बीच स्थित, कौप बीच बहुत ही पुराना और लोगों की नजरों से दूर या यों कहें ऑफबीट बीच है। इसी वजह से इसकी खूबसूरती अभी भी बरकरार है। यहां कुछ देर शांति से बैठने पर एक अलग ही तरह के सुकून का एहसास होता है। यहां 1901 में बना एक लाइटहाउस है, जो रोजाना सुबह 5:30 बजे से 6.30 तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है। लाइटहाउस के ऊपर से समुद्र का नजारा बेहद शानदार दिखाई देता है। बीच के आसपास कई सारे होटल्स और गेस्टहाउस भी हैं।

कब जाएं?

उडुपी घूमने के लिए सर्दियों के मौसम बेस्ट होता है। यानी आप अक्टूबर से मार्च के बीच यहां आने की प्लानिंग कर सकते हैं। जब यहां का मौसम एकदम खुशगवार होता है। 

कैसे पहुंचे?

उडुपी पहुंचने का निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर है। मैंगलोर पहुंचने के बाद आप कैब या टैक्सी लेकर आसानी से उडुपी पहुंच सकते हैं।

उडुपी का अपना रेलवे स्टेशन भी है, तो आप ट्रेन से भी यहां पहुंच सकते हैं। स्टेशन पर आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाएंगे, जिनकी मदद सेे आप आसानी से अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच सकते हैं। 

वहीं अगर आप फैमिली या दोस्तों के साथ उडुपी का रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो आप अपनी कार, बाइक से भी आसानी से पहुंच सकते हैं। क्योंकि उडुपी सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। बैंगलोर, मैंगलोर, गोवा से सीधी बस सेवा यहां के लिए अवेलेबल है।