कीव। रूस के लगातार जारी हमले यूक्रेनी सैनिकों के हौंसलों को पस्त नहीं कर सके। रूस को अपने इस मिशन में 30 दिन बाद भी सफलता नहीं मिल पाई है। जमीन पर कब्‍जा करने की बात तो छोड़‍िये रूस की सेना अभी हवा में भी अपनी बादशाहत को कायम नहीं कर पाई है। रूस के फाइटर जेट और मिसाइलों के सामने यूक्रेन की सेना कहीं नहीं ठहरती है लेकिन उसके फाइटर जेट अभी भी उड़ान भर रहे हैं और रूस की हवा टाइट है। यूक्रेन ने रूस के 100 से ज्‍यादा फाइटर जेट को मार गिराने का दावा किया है। यूक्रेन की वायुसेना के एक अधिकारी एंद्रीय ने एक बातचीत में कहा कि अब जंग में स्थितियां उनके पक्ष में मुड़ रही हैं। उन्‍होंने कहा, 'अब स्थितियां शांति की ओर बढ़ रही हैं। शुरुआत में वे अपनी ज्‍यादा संख्‍या की वजह से भारी पड़ रहे थे लेकिन अब स्थितियां बेहतर हो रही हैं। कई रूसी पायलटों ने उड़ान भरने से इंकार कर दिया है क्‍योंकि हम उनको मार‍ गिरा रहे हैं।' उन्‍होंने बताया कि वह अभी रूस में बने सुखोई-27 फाइटर जेट को उड़ा रहे हैं। इस दौरान वे यूक्रेन की सेना को मदद कर रहे हैं। 
एंद्रीय ने कहा, 'रूस पायलट ज्‍यादा आधुनिक लड़ाकू विमान उड़ा रहे हैं। वे ज्‍यादा दूरी से मिसाइल फायर करने में सक्षम हैं। इससे हम उन्‍हें मार गिराने के लिए जब रास्‍ते में होते हैं तब तक उनकी मिसाइल आ जाती है।' उन्‍होंने बताया कि इस जंग में उन्‍हें अमेरिका और नाटो देशों की ओर से मिला प्रशिक्षण बहुत काम आ रहा है। उन्‍होंने कहा कि हमने अमेरिका के एफ-15 और एफ-16 फाइटर जेट के साथ कुछ साल पहले अभ्‍यास किया था। इस दौरान हमने फाइटर जेट को मार गिराने के लिए कुछ तकनीक को ईजाद किया था जो अब काम आ रही है। यूक्रेनी पायलट ने कहा कि पश्चिमी देशों से हमें कई डिफेंस प्रणालियां मिली हैं जिससे हम अब आसानी से उड़ान भर पा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि कई रूसी पायलटों ने जंग में जाने से ही मना कर दिया है, वे डरे हुए हैं। यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि उन्‍होंने अब तक 100 से ज्‍यादा रूसी फाइटर जेट और 123 हेल‍िकॉप्‍टरों को मार ग‍िराया है। हालांकि अभी तक इसकी स्‍वतंत्र पुष्टि नहीं हो पाई है। रूस ने अभी तक अपने नुकसान का सही सही आंकड़ा नहीं बताया है।
नाटो का दावा है कि रूस हर तरह के हथियारों को जंग में गंवा रहा है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के अधिकारी जॉन किर्बी ने कहा कि हमारा मानना है कि रूस अभी तक यूक्रेन के हवाई क्षेत्र पर कब्‍जा नहीं कर सका है।' उन्‍होंने कहा कि यूक्रेन की सेना बहुत चतुराई से अपने एयर डिफेंस का इस्‍तेमाल कर रही है। उधर, यूक्रेन की सेना ने कहा है कि हम इस वजह से पलटवार कर पा रहे हैं क्‍योंकि हम इस तरह की स्थिति के लिए पिछले 8 साल से तैयारी कर रहे थे। इस दौरान हमने सीखा कि हमारे पास मौजूद हथियारों के बल पर किस तरह से रूसी सेना को मात दी जा सकती है। यही वजह है कि वे हवा से आतंक नहीं फैला पा रहे हैं।