हल्दी का उपयोग खान पान में ही नही अपितु धार्मिक दृष्टिकोण के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी शुभ माना जाता है. हल्दी को कई तरह से उपयोग में लाया जाता है, हल्दी का उपयोग पूजा एवं धार्मिक अनुष्ठानों को किया जाता है.

हल्दी के कई उपाय ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में प्रचलित रहे हैं. इन उपायों को करके हम सभी अपने जीवन को काफी सुखमय भी बना सकते हैं. हल्दी को उपचार हेतु, मानसिक शांति एवं स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके अलावा इसके कई उपाय आर्थिक पक्ष पर भी शुभ असर डालते हैं. अगर किसी प्रकार की आर्थिक तंगी दूर करना चाहते हैं तो उपाय करके धन लाभ होने की संभावना बहुत अधिक रहती है. हल्दी के कई उपाय भी बताए गए हैं. मान्यता के अनुसार इन उपायों को करने से आर्थिक समृद्धि आती है और घर में शांति का माहौल बना रहता है. आइये जानते हैं की हल्दी आपके जीवन में कैसे शुभता ला सकती है.

घर पर हल्दी से स्वास्तिक बनाना
हम सभी लोग अपने घर के बाहर कुछ शुभ संकेत अवश्य बनाते हैं. ऎसे में यदि इन संकेतों को हल्दी से बनाएं तो इनके द्वारा शुभता का आगमन होता है. मान्यता के अनुसार यदि घर की बाहरी दीवारों पर हल्दी से हम स्वास्तिक एवं शुभ लाभ को निर्मित करते हैं तो इसका बहुत ही शुभ फल हमें मिलता है. इस तरह से हल्दी का उपयोग गृह क्लेश को समाप्त कर देने वाला होता है. इसके अलावा घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है.

साबुत हल्दी का उपयोग
साबुत हल्दी का उपयोग तंत्र में बहुत होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए साबूत हल्दी को पीले कपड़े में बांधकर पूजा स्थान पर रखना बहुत शुभ माना जाता है. इस कार्य को विशेष रुप से बृहस्पतिवार के दिन करना उत्तम होता है. मान्यताओं के अनुरुप इस कार्य को करना अच्छे लाभ के संकेत देने वाला होता है.

कुंडली दोष से मुक्ति दिलाती हल्दी
ज्योतिष अनुसार यदि कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर है तो उसके लिए साबुत हल्दी या हल्दी की जड़ को धारण करने से शुभता मिलती है. इसके अलावा कुंडली में गुरु दोष को दूर करने के लिए श्री विष्णु जी को हल्दी अर्पित करना शुभदायक माना जाता है. हल्दी के उपयोग से तनाव एवं चिंताएं भी दूर हो जाती है. मंदिर में हल्दी को रखना शुभता को प्रदान करने वाला होता है.