शिकाकाई एक नैचुरल जड़ी बूटी है जिसको आयुर्वेद में भी विशेष जगह मिली है। शिकाकाई का इस्तेमाल बालों पर सदियों से किया जा रहा है। इस जड़ी-बूटी के कई फायदे हैं जो बालों की कई परेशानी को हर करने में मदद करते हैं।
बालों के सफेद होने को रोकें : सफेद बाल काफी परेशान कर देने वाले होते हैं क्योंकि यह आपकी उम्र को कम कर देते हैं, इन दिनों, कई लोग समय से पहले सफेद बाल होने से परेशानी हैं। शिकाकाई न केवल समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है बल्कि काले बालों की खूबसूरती को बरकरार रखता है। इसके लिए हफ्ते में एक बार अपने बालों पर शिकाकाई, आंवला पाउडर और सोप नट युक्त हेयर पैक लगाएं।
सॉफ्ट-शाइनिंग हेयर : शिकाकाई में कई तरह के नेचुरल इंग्रेडिएंट्स होते हैं। जो बालों की क्वालिटी को इंप्रूव करने में मदद करते हैं। ये हेयर फोलिकल्स को साफ, चिपचिपे बालों को खत्म कर, आपके बालों को साफ्ट और शाइनिंग बनाते हैं। बालों पर इसका इस्तेमाल करने के लिए शिकाकाई पाउडर लें और फिर पानी मिलाएं और एक सेमि लिक्विड पेस्ट बनाएं। अब इसमें शहद और थोड़ा पानी मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और फिर बालों पर इस पेस्ट को लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धोएं। इस उपाय को हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।
इंफेक्शन होगा खत्म : शिकाकाई सूदिंग इफेक्ट के साथ आता है। इसमें मेडिकल प्रॉपर्टीज भी होती हैं। ऐसे में सेंसेटिव स्कैल्प पर शिकाकाई कूलिंग इफेक्ट देता है और ये दर्द को कम करता है। सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए कटे, घाव, खरोंच या धड़कते सिरदर्द पर थोड़ा सा भुना हुआ शिकाकाई पाउडर, नीम के पत्ते और हल्दी का लेप लगाएं।
चमकदार और काले बाल :1 चम्मच घी, आंवला, रीठा और शिकाकाई को अच्छी तरह मिला लें। इसे अपने सिर और बालों की लंबाई पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगाकर रखें। बालों को ठंडे पानी से धोएं। यह हेयर पैक डैंड्रफ को दूर करने और आपके बालों को चमकदार और काला बनाने में प्रभावी रूप से काम करता है।