सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड 10वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता। यह उनका 22वां ग्रैंड स्लैम भी रहा। इस जीत के साथ वह फिर से दुनिया के नंबर वन टेनिस प्लेयर बन गए। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जोकोविच ने 24 साल के ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराया। यह पहली बार नहीं है जब जोकोविच ने किसी फाइनल में अपने से कहीं कम उम्र वाले खिलाड़ियों को हराया हो। वह जिसमें खेले हों उसमें से पिछले सात में से पांच ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं। वहीं, छह में से पांच ग्रैंड स्लैम में फाइनल में उन्होंने 27 या उससे कम उम्र के खिलाड़ियों को हराया है।

जोकोविच मौजूदा टॉप-10 रैंकिंग में 25 से ज्यादा उम्र वाले सिर्फ दूसरे खिलाड़ियों हैं। उनके अलावा राफेल नडाल भी हैं। वहीं, टॉप-पांच में वह इकलौते 25 से ज्यादा की उम्र वाले खिलाड़ी हैं। हालांकि, 35 साल के होने के बावजूद जोकोविच की फिटनेस देखने लायक है। वह कई मैचों में दो सेट में पिछड़ने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए अगले तीन सेट जीतकर मैच जीता है। जोकोविच अपनी फिटनेस का श्रेय कड़ी ट्रेनिंग और सख्त डाइट प्लान को देते हैं। इस उम्र में भी वह अपने शरीर का पूरा ख्याल रखते हैं। 

योग है जोकोविच की फिटनेस का राज

जोकोविच की अच्छी फिटनेस का सबसे बड़ा कारण योग है। योग की वजह से जोकोविच कोर्ट पर सबसे लचीले खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। वह शॉट लगाते वक्त खुद को स्ट्रेच करने से भी नहीं घबराते। एक इंटरव्यू में जोकोविच ने बताया था कि उनके कूल्हों और कमर की मजबूती का राज योग में है। इसके अलावा वह एंड्यूरेंस पर भी खूब ध्यान देते हैं। इसके लिए जोकोविच पहाड़ियों पर ट्रेकिंग भी करते हैं। जोकोविच का कहना है कि मेहनत के साथ आराम भी उतना ही जरूरी है।

जोकोविच 2019 के बाद से 236 मैच खेल चुके है, लेकिन बीच-बीच में लंबे ब्रेक की वजह से वह खुद को फिट रखने में कामयाब रहते हैं। इसके अलावा वह मेडिटेशन का भी सहारा लेते हैं। जोकोविच के कोच का कहना है कि वह खाने पर भी पूरा ध्यान रखते हैं। साथ ही सख्त डाइट को फॉलो करते हैं। अपनी किताब 'सर्व टू विन' में जोकोविच ने बताया था कि ग्लूटन फ्री खाना उनके लिए काफी फायदेमंद रहा है। इसके अलावा वह खाने में चीनी और डेयरी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल नहीं करते। ग्लूटन फ्री खाना खाते हुए उन्हें 10 साल से ऊपर हो चुके हैं। 

सख्त डाइट की वजह से जोकोविच के सेहत में पिछले 18 महीने में काफी सुधार देखने को मिला है। इसके अलावा वह डाइट में सीमित  मात्रा में सब्जियां, फल, मीट, मछली, मेवे, छोले और दाल को भी ग्रहण करते हैं, ताकि शरीर में प्रोटीन की कोई कमी न हो। जोकोविच का कहना है कि प्रति दिन आठ घंटे की नींद लेना भी बेहद जरूरी है। वह हर रोज स्ट्रेचिंग से दिन की शुरुआत करते हैं। जोकोविच कहते हैं कि स्ट्रेचिंग से अंगों को फ्री मूवमेंट में मदद मिलती है। 

जोकोविच को ओपन एरा का वन ऑफ द बेस्ट टेनिस प्लेयर माना जाता है। ओपन एरा में जोकोविच, नडाल, रोजर फेडरर के अलावा एंडी मरे को बिग-फोर कहा जाता है। इन चारों ने  साल 2000 के बाद से ग्रैंड स्लैम खिताबों पर राज किया है। टेनिस कोर्ट पर 25 से कम उम्र के कई युवा खिलाड़ियों ने चुनौती पेश करने की कोशिश की, लेकिन इन चारों के आगे नहीं टिक सके।