सावन मास में कई त्योहार मनाए जाते हैं. इन्हीं त्योहारों में से एक हरियाली तीज भी है. इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं. हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन करती हैं.

साल 2023 में सावन शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 19 अगस्त दिन शनिवार को है. इस बार हरियाली तीज का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और पूरे सोलह श्रृंगार कर शिव-गौरी की पूजा करती हैं. इसके अलावा कुंवारी कन्याओं के इस दिन व्रत रखने पर मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है. हरियाली तीज की पूजा के लिए सोलह श्रृंगार का बहुत ज्यादा महत्व होता है.

कब है हरियाली तीज (Hariyali Teej)

हरियाली तीज का व्रत हर वर्ष सावन मास में शुक्ल पक्ष के तृतीया तिथि को रखा जाता है. इस वर्ष शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 18 अगस्त की रात 8 बजकर 1 मिनट से शुरु हो रही है और यह 19 अगस्त की रात 10 बजकर 19 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. उदयातिथि के अनुसार, हरियाली तीज 19 अगस्त 2023 दिन शनिवार को ही मनाई जाएगी. इस दिन रवि योग का निर्माण भी होने जा रहा है. रवि योग की शुरुआत 19 अगस्त की रात 1 बजकर 47 मिनट पर होगी और समापन 20 अगस्त सुबह 5 बजकर 53 मिनट पर होगा.

हरियाली तीज व्रत नियम और पूजा विधि (Hariyali Teej Vidhi)

हरियाली तीज व्रत के दिन सबसे पहले सुबह ब्रह्म मुहूर्त में जग कर स्नान करें और हरे रंग के वस्त्र धारण करें.

इसके बाद पूजा घर को अच्छे से साफ-सुथरा कर लें.

पूजा घर में चौकी रखें और इस पर लाल रंग का वस्त्र बिछाएं.

वस्त्र बिछाने के बाद माता पार्वती, भगवान शिव और गणेश की मिट्टी की मुर्ति बनाकर स्थापित करें.

चौकी के दाहिनी तरफ घी के दीपक जलाएं

माता पार्वती, भगवान शिव और गणेश की मुर्ति पर रोली और अक्षत का तिलक लगाएं.

इसके बाद भगवान शिव को धतूरा, चंदन और सफेद रंग के फूल और माता पार्वती को श्रृंगार की समाग्री अर्पित करें.

इसके बाद भगवान भोलेनाथ और देवी पार्वती को भोग अर्पित लगाएं.

भोग लगाने के बाद धूप जलाकर हरियाली तीज व्रत कथा पढ़ें.

कथा समाप्त होने के बाद आरती कर पूजा का समापन करें.

हरियाली तीज की पूजा सामग्री

हरियाली तीज की पूजा के लिए सबसे पहले मां पार्वती और शिवजी की मूर्ति रखें. इसके साथ ही एक चौकी भी तैयार करें. वहीं पूजा सामग्री के लिए आप पीला वस्त्र, कच्चा सूत, नए वस्त्र, केला के पत्ते, बेलपत्र, भांग, धतूरा, शमी के पत्ते, जनेऊ, जटा नारियल, सुपारी, कलश, अक्षत या चावल, दूर्वा घास, घी, कपूर, अबीर-गुलाल, श्रीफल, चंदन, गाय का दूध, गंगाजल, दही, मिश्री, शहद, पंचामृत रखें.

मां पार्वती को चढ़ाएं ये चीजें

हरियाली तीज के दिन खुद श्रृंगार करें. इसके साथ ही मां पार्वती को भी सुहाग की सामग्री चढ़ाएं. मां पार्वती को सुहाग का सामान अर्पित करने के लिए एक हरे रंग की साड़ी, चुनरी और सोलह श्रृंगार से जुड़े सुहाग के सामान में सिंदूर, बिंदी, चूड़ियां, माहौर, खोल, कुमकुम, कंघी, बिछुआ, मेहंदी, दर्पण और इत्र जैसी चीजों को जरूर रखें.