होली रंगों का त्योहार है, होली के त्योहार में लोग सभी प्रकार के भेदभाव को भूलकर आनंद के सागर में डूब जाते हैं. तमाम रंगों से सराबोर होकर इस त्योहार को मनाने को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिलता है. हर वर्ष फाल्गुन मास की पूर्णिमा के बाद चैत्र मास के आरंभ में होली का त्योहार मनाया जाता है. इस बार होलिका दहन 24 मार्च को है. हर साल होलिका दहन के अगले दिन ही होली मनाई जाती है. ऐसे में लोगों के बीच इस बात को लेकर संशय है कि इस वर्ष भी होली 25 मार्च को मनाई जाएगी. लेकिन ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि इस वर्ष की होली 26 मार्च को मनाई जाएगी.

जानिए कब मनाई जाएगी होली
ज्योतिषाचार्य पंडित मनोहर आचार्य बताते हैं कि इस वर्ष होली 26 मार्च को मनाई जाएगी. उन्होंने बताया की काशी की परंपरा के अनुसार हर साल चैत्र कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को होली का त्योहार मनाया जाता है. शास्त्रों में होलिका दहन के बारे में बताया गया है कि पूर्णिमा की तिथि हो, रात्रि की बेला रहे और भद्रा की समाप्ति हो. इन तीनों के साथ रहने पर होलिका दहन किया जाता है. इस वर्ष 25 मार्च को भी पूर्णिमा की तिथि ही होगी.

उदया तिथि के कारण इस दिन मनाई जाएगी होली
पंडित मनोहर आचार्य ने बताया कि उदया तिथि होने के कारण 26 मार्च को चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि होगी और इसी कारण 26 मार्च को होली मनाई जाएगी. उन्होंने बताया कि इस बार रविवार को पूर्णिमा सुबह 9:23 पर प्रवेश कर रही है, साथ ही भद्रा भी प्रवेश कर रहा है. रविवार को भद्रा रात 10:35 बजे तक होगा. इसलिए अगले दिन उदया तिथि होने के कारण 26 मार्च को ही होली मनाई जाएगी.