करेले का नाम सुनते ही काफी लोगों को मन कड़वा होने लगता है, क्योंकि इसका स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता, लेकिन ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाते है. भले ही आप इसे देखना भी पसंद न करते हों, लेकिन अगर इसका पानी पीने के फायदों के बारे में जान जाएंगे तो शायद इसे न कहने की हिम्मत नहीं करेंगे. आइए जानते हैं कि ये हमारे शरीर के लिए किस तरह लाभकारी हो सकता है.

करेले का पानी पीने के फायदे

स्किन

अगर आप करेले का पानी नियमित रूप से पिएंगे तो स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी. दरअसरल इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो दाग-धब्बे, एक्ने, स्किन इंफेशन से हमें बचाती है.

डायबिटीज 

जो लोग सुबह-शाम करेगे का पानी पीते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल मेंचटेन रहता है क्योंकि इस सब्जी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पेनक्रियाज के फंक्शन को बेहतर करते है. इसके अलावा मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है

डाइजेशन

करेले का पानी पीना पेट के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फोस्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे डाइजेशन बेहतर होता और कब्ज की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

इम्युनिटी

आजकल वायरल इंफेशन का खतरा हर वक्त बना रहता है, इसलिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना बेहद जरूरी है, ऐसे में आप हर दिन दो बार करेले का पानी जरूर पिएं. इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमताएं बढ़ जाएंगी.

कैसे बनाएं करेले का पानी?

इसे तैयार करने के लिए आप 2 बड़े आकार के करेले लें और इसे दोनों छोर की तरफ से आधा काट लें. अब इसे गैस पर पानी में उबाल लें. इसे गैस से उतारने के बाद ठंडा होने का इंतजार करें. कूल होने के बाद इस वाटर को छन्नी से छान लें और इसमें स्वादानुसार नमक मिला लें. अब इस पानी को स्टोर करके सुबह शाम करें.