धूल-मिट्टी और प्रदूषण का हमारी सेहत को काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। हालांकि, सेहत के साथ-साथ यह हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से बालों से जुड़ी कई समस्याएं अक्सर लोगों को परेशान करती रहती हैं। डैंड्रफ इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे अक्सर कई सारे लोग परेशान रहते हैं।

डैंड्रफ मुख्य रूप से आपके सिर पर होने वाली त्वचा की खुजलीदार, सफेद परतें हैं, जो अक्सर असुविधाजनक हो सकती हैं। दुनियाभर में लगभग 50% लोग अपने जीवन में कम से कम एक बार रूसी का अनुभव करते हैं। डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं, जो कई बार हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण भी बन जाते हैं। अगर आप भी अक्सर डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इन घरेलू उपायों से इससे निजात पा सकते हैं।

एलोवेरा 

एलोवेरा को त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। यह कई सारी समस्याओं से राहत दिलाने के साथ ही डैंड्रफ कम करने में भी मदद करता है। इसकी मदद से जलन, सोरायसिस और दाग-धब्बों जैसी त्वचा की समस्याओं का इलाज करने में मदद मिलती है। साथ ही इसें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण रूसी से बचाने में मदद कर सकते हैं।

सेब का सिरका 

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद सेब का सिरका डैंड्रफ से निजात दिलाने में भी काफी असरदार है। इसका इस्तेमाल रूसी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जा सकता है। सेब का सिरका आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित कर फंगस के विकास को कम करता है और इस तरह रूसी को भी कम करता है।

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा भी डैंड्रफ की समस्या में काफी मददगार साबित हो सकता है। अगर आप यह सुनकर हैरान रह गए हैं, तो आपको बता दें कि यह डैंड्रफ से लड़ने का एक आसान उपाय है। बेकिंग सोडा डेड स्किन सेल्स को हटाने और स्केलिंग और खुजली को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटीफंगल गुण भी होते हैं, जो डैंड्रफ के इलाज में फायदेमंद हो सकते हैं।

नारियल का तेल 

कई पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का तेल त्वचा और सेहत के साथ ही बालों के लिए भी काफी लाभकारी है। डैंड्रफ के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है। शोध से पता चलता है कि मॉइस्चराइजर के रूप में इसे लगाने से यह त्वचा को हाइड्रेट कर ड्राइनेस को रोक सकता है और सूजन को कम कर सकता है।

टी ट्री ऑयल 

मुंहासे और सोरायसिस जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए इस्तेमाल होने वाला टी ट्री ऑयल डैंड्रफ के इलाज में भी काफी कारगर है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं।