सिंधी समुदाय को साधने भगवान को देना पड़ा टिकट


भोपाल । आखिरकार भाजपा ने भगवानदास सबनानी को टिकट देकर मध्यप्रदेश के सिंधी समुदाय को तो साध ही लिया है। इसके साथ भोपाल की दक्षिण-पश्चिम सीट पर उलझे पेंच को भी सुलझा लिया।  दरअसल, कांग्रेस ने हुजूर विधानसभा सीट पर सिंधी प्रत्याशी नरेश ज्ञानचंदानी को टिकट दिया है। सबनानी का नाम भी हुजूर विधानसभा सीट पर चल रहा था, लेकिन भाजपा ने हुजूर में मौजूदा विधायक रामेश्वर शर्मा को टिकट दे दिया। ऐसे में सिंधी समुदाय को प्रतिनिधित्व नहीं मिलने से भाजपा को भोपाल में नुकसान हो सकता था। इस नुकसान को रोकने के लिए अंतत: भाजपा को भगवानदास सबनानी को टिकट देना पड़ा। 
भाजपा सूत्रों के अनुसार दक्षिण पश्चिम सीट पर भाजपा से दर्जनभर नेता टिकट के लिए दावेदारी कर रहे थे। इसमें पूर्व मंत्री उमा शंकर गुप्ता, प्रदेश मंत्री राहुल कोठारी, भाजपा जिला अध्यक्ष सुमित पचौरी, डॉ हितेश वाजपेयी, डॉ अभिजीत देशमुख  प्रेम गुरु और राकेश शर्मा अपने-अपने नेताओं के जरिए दावेदारी कर रहे थे। ऐसे में कांग्रेस प्रत्याशी पीसी शर्मा के सामने उम्मीदवार चयन को पार्टी असमंजस में थी कि, किसे टिकट दें और किसे नहीं। आखिर में संघ और संगठन की पसंद के तौर पर भगवानदास सबनानी को पीसी शर्मा के सामने चुनाव मैदान में उतार दिया गया। हम बता दें कि भगवान दास सबनानी ने भाजपा से बागी होकर हुजूर विधानसभा से चुनाव लड़ा था। हालांकि तब उनको हार का सामना करना पड़ा था।

भगवान से बैरागढ़ के सिंधी समुदाय को साधा
राजनीतिक विज्ञानियों का कहना है कि संघ-संगठन की पसंद पर सबनानी को टिकट देकर पार्टी ने सिंधी बाहुल्य बैरागढ़ से हुजूर विधानसभा को भी साधने की कोशिश की है। हुजूर विधानसभा क्षेत्र (बैरागढ़) में 50 से 60 हजार सिंधी वोटर है। ऐसा माना जा रहा है कि भगवानदास को टिकट देने से सिंधी समुदाय, जिसका कि पहले से ही भाजपा-संघ की ओर झुकाव रहा है, का फायदा भाजपा को  मिलेगा।

दक्षिण-पश्चिम में वोटों का गणित
भोपाल दक्षिण-पश्चिम सीट सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों वोटर बाहुल्य क्षेत्र है। यहां कुल वोटर्स की संख्या 2,32,106 है। जिसमें पुरुष वोटर्स की संख्या 1,23,393  और महिला वोटर्स 1,08,708 हैं। जबकि इस क्षेत्र में सिंधी समाज का वोटरों की संख्या एक से डेढ़ हजार ही है। 2018 में यहां कांग्रेस के पीसी शर्मा ने भाजपा के पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता को 6587 वोट से हराया था।